The news is by your side.

केक काट कर मनाया 140वां डाक जीवन बीमा दिवस

-आयकर छूट के लिए अपनाए डाक जीवन बीमा : राजेश्वर दूबे

अयोध्या। मण्डलीय डाकघर कार्यालय में अधिकारियों कर्मचारियों ने पीएचआई का 140वां केक काटकर जश्न मनाया इस दौरान मण्डल के परिवाद निरीक्षक राजेश्वर दूबे ने बताया कि देश के सरकारी सेवक को बीमा का लाभ देनें के लिए डाक जीवन बीमा योजना 1 फरवरी 1884 में प्रारम्भ किया गया । सभी बीमा कम्पनियों से कम किश्त और सभी से अधिक बोनस के साथ भुगतान देनें वाली डाक जीवन बीमा योजना भारत सरकार ने भारतीय डाक विभाग से लाभ देनें का निर्णय लिया गया । इस बीमा योजना की लोकप्रियता और आकर्षण को देखते हुए भारत सरकार ने देश के ग्रामीण किसान, आम नागरिक को ग्रामीण डाक जीवन बीमा का तोहफा वर्ष 1995 में दिया ।

Advertisements

विकास अधिकारी चन्द्रेश वर्मा ने बताया कि इस डाक जीवन बीमा योजना पर अन्य खर्चों को कम करके अधिक से अधिक भुगतान लाभ ग्राहक को दिया जाता है साथ साथ प्रत्येक माह किसी भी डाकघर में आसान किश्त जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराया गया वार्षिक, अर्द्ध वार्षिक किश्तों को जमा करने पर छूट भी दिया जाता है । सरकारी कर्मचारियों के लिए (प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल आध्यपको) खास है डाक जीवन बीमा (पीएलआई) योजना क्योंकि किसी भी बीमा कम्पनी से कम किश्त एवं अधिक बोनस एवं 80ब के तहत आयकर में छूट भी पाए ।

डाक जीवन बीमा पहले केवल सरकारी कर्मचारियों (अध्यापक ,पुलिस, सविदा कर्मी निगम कर्मचारियों तथा इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, ठमक डिग्री धारक, स्नातक आदि) के लिए विशेष बीमा योजना है। अन्य किसी भी बीमा कम्पनियों से कम किश्त एवं अधिक बोनस देय है। मतलब आपका पूरा पैसा आपके पॉलिसी में तथा आयकर में छुट व लोन की भी सुविधा उपलब्ध है इस दौरान मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, शैलेश शर्मा, धीरेंद्र दूबे, जितेन्द्र सिंह, कुसुमलता, स्वाति आदि मौजूद रहे ।

इसे भी पढ़े  बसपा के डेढ़ दर्जन से अधिक सक्रिय कार्यकर्ताओं ने भाजपा में जताई आस्था

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खोलेगाकिसानों का खाता

-कृषि मंत्रालय, भारत सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को 13वीं प्रधानमंत्री किसान योजना निधि दिलाने के लिए आधार सीडेड खाता खोलने एवं आधार में मोबाइल लिंक करने का दायित्व सौंपा है । जिले में अब भी 52174 किसानों का खाता एनपीसीआई के स्तर पर आधार सीडेड नही है या आधार में मोबाइल नंबर नही लिंक है इस दशा में उन्हें प्रधानमंत्री किसान योजना राशि से वंचित होना पड़ेगा इसके लिए कृषि विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से ऐसे किसानों को लाभ दिलाने के लिए नया खाता खोलने के लिए कहा है

अयोध्या के उप कृषि निदेशक डॉ संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का धनराशि फरवरी माह में खातों में आना है जिसके लिए बैंक खातों को आधार सीडी होना, केवाईसी होना आवश्यक है 52174 किसान के खाते अभी तक अपडेट नही है शाखा प्रबंधक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को पत्र जारी करके कहा गया है कि गांव गांव शिविर के माध्यम से ऐसे किसानों का खाता खुलवाये जिनके बैंक खाते अपडेट नही हैं अथवा बैंक खाता को आधार सीड, मोबाइल नंबर, केवाईसी अपडेट करवा दें ।

साथ ही श्री त्रिपाठी ने किसानों से अपील किया कि वह जल्द से जल्द स्वयं शिविर या डाकघर से सम्पर्क करके अपना नया खाता खुलवायें या बैंक खाते को अपडेट करवा लें । किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कृषि विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर नोडल ऑफिसर भी बनाया गया है ।

Advertisements

Comments are closed.