The news is by your side.

डाक विभाग के दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के विजेता किए गए पुरस्कृत

अयोध्या। डाक विभाग ने दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के विजेताओं को बृहस्पतिवार को समारोह पूर्वक प्रवर अधीक्षक डाकघर कार्यालय में सम्मानित किया अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव ने बच्चों को पुरस्कृत किया । उत्तर प्रदेश में कुल 40 विद्यार्थियों का चयन किया गया है जिसमे 7 विद्यार्थी अयोध्या जनपद के हैं । अयोध्या मण्डल के कनौसा, आर्मी पब्लिक स्कूल तथा सनबीम स्कूल के विद्यार्थियों सहित कुल 160 प्रतियोगी ने प्रतिभाग किए थे ।

Advertisements

अयोध्या प्रधान डाकघर में समारोह पूर्वक आर्मी पब्लिक स्कूल के दो विद्यार्थी वर्तिका मिश्रा, सैय्यद रेयान असरफ, कनौसा स्कूल की पांच छात्राओं आँचल शुक्ला, रश्मि सिंह, आराध्य जायसवाल, अपूर्वा जायसवाल, पर्णिका सिंह को दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना रुपया 6000 का चेक पत्र देकर सम्मानित किया । श्री यादव ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य युवाओं में फिलेटली को बढ़ावा देना है क्योंकि हर डाक टिकट के पीछे एक कहानी छिपी है और इससे युवा पीढ़ी को रूबरू कराने की जरूरत है।

वक़्त के साथ छोटा सा कागज का टुकड़ा दिखने वाले ये डाक टिकट ऐसे अमूल्य दस्तावेज बन जाते हैं, जिनकी कीमत लाखों -करोड़ों में हो जाती है। श्री सिंह ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि फिलेटली को “किंग आफ हाबी व हाबी आफ किंग“ के रूप में जाना जाता है, जिसमें रूचि रखने पर अनंत विषयों पर डाक टिकटों का संग्रह कर सकते हैं । इस दौरान डाक निरीक्षक राजेश्वर दूबे, हरिमोहन सिंह, गौरव सोनी, सत्येन्द्र प्रताप सिंह, जितेन्द्र कुमार सिंह, आदि मौजूद रहे ।

इसे भी पढ़े  अयोध्या के विभिन्न प्रमुख कॉरिडोरो को फूलों से सजाने की पहल

 

Advertisements

Comments are closed.