The news is by your side.

राम जन्मभूमि मन्दिर का स्मारक डाक टिकट स्टाल लगाकर बिक्री शुरू

-चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने किया स्टाल का उद्घाटन

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बी सेल्वाकुमार ने आज अयोध्या दौरे के दौरान श्री राम जन्म भूमि मन्दिर पर प्रधानमंत्री द्वारा जारी स्मारक डाक टिकट हनुमान गढ़ी परिसर में स्टाल द्वारा बिक्री का उद्घाटन कियासभी डाकघरों के अलावा हनुमान गढ़ी, राम जन्मभूमि मन्दिर पर स्टाल लगाकर तथा होम डिलेबरी की सुविधा से श्री राम जन्मभूमि मन्दिर का डाक टिकटों को उपलब्ध कराएगा डाक विभाग । सुगन्धित एवं खूबसूरत फ्रेम में जड़ित स्मारक डाक टिकट मात्र 500 रुपये में किया जा रहा है जिसे घर के मंदिर, ड्राइंग रूम में सोविनियर के रूप में रखा जा सकेगा ।

Advertisements

होम डिलेबरी के लिए  8004003625 तथा 9415140809 पर सम्पर्क करना होगाआज गोरखपुर से अयोध्या के दौरे पर आये उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बी सेल्वाकुमार ने रामनवमी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री द्वारा जारी श्री राम जन्मभूमि  मन्दिर पर स्मारक डाक टिकट के बिक्री के लिए स्टाल का शुभारंभ किया ।

गौरतलब है कि जनवरी माह में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर नई दिल्ली में माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर 6 स्मारक टिकट जारी किए गए थे स सूच्य है कि डाक टिकटों के माध्यम से ऐतिहासिक महत्व के घटनाक्रमों,  विचारों,  व्यक्तित्वों, इमारतों आदि को सृजनात्मकता के साथ संरक्षित किया जाता है श्री सेल्वाकुमार ने बताया कि इन डाक टिकटों में राम मंदिर का भव्य चित्र है, कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से रामभक्ति की भावना है और ’मंगल भवन अमंगल हारी’, जैसी लोकप्रिय चौपाई के माध्यम से राष्ट्र के मंगल की कामना है ।

इसे भी पढ़े  डॉ हैनिमैन : आध्यात्मिक दृष्टि से बोधगम्य हुआ प्रकृति का चिकित्सा नियम

इनमें सूर्यवंश  के प्रतीक सूर्य की छवि है, जो देश में नए प्रकाश का संदेश देती है द्य इनमें पुण्य नदी सरयू का चित्र भी है,  जो देश को सदैव गतिमान रहने का सन्देश देती  है । मंदिर के आंतरिक वास्तु के सौंदर्य को बड़ी ही बारीकी से इन डाक टिकटों पर दर्शाया गया है ।  इसमें पंच तत्वों का दर्शन निहित है जिसे  तैयार करने में डाक विभाग को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के साथ-साथ संतों का भी मार्गदर्शन मिला है । ’इन स्मारक डाक टिकटों को बनाने में सरयू नदी का जल, राम जन्म भूमि की मिट्टी और चंदन का प्रयोग किया गया है इस दौरान अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक एच के यादव ने बताया कि बढ़ते मांग एवं राम नवमी के शुभ अवसर पर मण्डल के सभी डाकघरों के अलावा हनुमान गढ़ी, राम जन्मभूमि मन्दिर पर स्टाल लगाकर तथा होम डिलेबरी की सुविधा से श्री राम जन्मभूमि मन्दिर का डाक टिकटों की बिक्री किया जायेगा ।

सुगन्धित एवं खूबसूरत फ्रेम में जड़ित स्मारक डाक टिकट मात्र 500 रुपये में किया जा रहा है जिसे घर के मंदिर, ड्राइंग रूम में सोविनियर के रूप में रखा जा सकेगा । होम डिलेबरी के लिए  8004003625 तथा 9415140809 पर सम्पर्क करना होगा इस दौरान सहायक निदेशक रोहिताश वाजपेयी, सहायक अधीक्षक ओमेश्वर सिंह, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह जितेन्द्र सिंह, प्रकाश चौधरी, विवेक यादव आदि मौजूद रहे ।

Advertisements

Comments are closed.