The news is by your side.

सुकन्या समृद्धि से निर्वहन करें समाजिक दायित्व :एच.के. यादव

-ग्रामीण डाक जीवन बीमा एक परिवार की करता है सुरक्षा

अयोध्या। मिल्कीपुर ब्लाक के विद्या मंदिर स्कूल में बचत बैंक खाता, सुकन्या समृद्धि एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा को गति देने के लिए अछोरा, कुमारगंज, खंडासा, इनायतनगर, हरिंगटनगंज, मजरुद्दीनपुर, कुचेरा, बारुन, शाहगंज के ग्रामीण शाखा पोस्टमास्टरों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन डाक निरीक्षक अमित कुमार ने किया ।

Advertisements

अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि बचत खाता से अल्प बचत करने की आदत पड़ती है छोटी छोटी राशि जमा करके लाखों धन एकत्र किया जा सकता है दूसरी तरफ ग्रामीण डाक जीवन बीमा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि ग्रामीण डाक जीवन बीमा एक परिवार की सुरक्षा में निर्णायक भूमिका अदा करता है ग्रामीण डाक जीवन बीमा से इंसान अपनी आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सकता है द्य यह ग्रामीण डाक जीवन बीमा पालिसी किसी भी बीमा कम्पनी से कम किश्त तथा अधिक बोनस भुगतान देता है इसलिए जनता को इसका सीधा लाभ मिलता है द्य उन्होंने जनता से बचत खाता एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा को अपनाने के लिए अपील किया ।

श्री यादव ने सभी शाखा पोस्टमास्टर को निर्देशित किया कि सभी अपने अपने क्षेत्र की जनता को सूचीबद्ध करके बचत बैंक खाता तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा से जोड़ने के निर्देश भी दिए । साथ ही श्री यादव ने सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में कहा कि बेटियों के भविष्य को सँवारने के लिए डाकपाल अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए सुकन्या समृधि खाता के लिए वह प्रत्येक परिवार के घर घर तथा प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, एवं निजी अस्पतालों में जाकर बेटियों के भविष्य को सवारने के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोले । जिससे सभी बेटियों को समृधि बनाया जा सके और भविष्य में वह अपनी आवश्यकता को पूरा कर सके ।

इसे भी पढ़े  पुलिस पार्टी पर हमले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव का कोर्ट में सरेंडर, भेजे गये जेल

खाता न खोलने वाले शाखा डाकपालों को आड़े हाथों लिया । इस अवसर पर निरीक्षक अमित कुमार ने बताया कि सुकन्या खाता 10 वर्ष से कम बेटियों का रु 250 से खाता खोलकर अगली धनराशि 100 से लेकर डेढ़ लाख तक जमा करके 21 वर्ष पर लाखों धन इकट्ठा किया जा सकता है साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि डाकघर में जीवन को सुरक्षित करने के लिए ग्रामीण डाक जीवन बीमा पालिसी चल रही है द्य बैठक में 1587 बचत खाता, 186327.00 का डाक जीवन बीमा प्रीमियम राशि जमा कराया गया । इस अवसर पर मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, घनश्याम पाण्डेय, शिवाकांत आदि सैकड़ों ग्रामीण डाक सेवक मौजूद रहे ।

Advertisements

Comments are closed.