The news is by your side.

…यहां हिन्दू-मुस्लिम गरीब कन्याओं ने मजबूत किया सांप्रदायिक डोर

सामूहिक शादी समारोह : एक ही मंच पर जीवन भर के लिए एक-दूजे के हुए 54 जोड़े

सामूहिक विवाह में उपहार देते विधायक रामचन्द्र यादव व एसडीएम ज्योति सिंह

रुदौली। स्थनीय डाक बंगले पर बुधवार को 54 जोड़ो का विवाह एक ही मंच पर बड़े धूमधाम से संपन्न हुआ। यहां बतौर मुख्य अतिथि सार्वजानिक उपक्रम एवं संयुक्त निगम समिति के चेयरमैन व विधायक रामचंद्र यादव ने कन्याओं को आशीर्वाद दिया। सामूहिक विवाह में पूरा प्रशासनिक अमला यहां घरातियों की भूमिका में नजर आया। वर पक्षों की खातिरदारी में विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी दौड़ते दिखे। स्वागत से लेकर सभी रस्म अदायगी निभाने में पुलिस के जवान सक्रिय रहे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भले ही हिन्दुत्व के लिए जाने जाते हैं। लेकिन गरीब कन्याओं के ब्याह के लिए उनकी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से एक ही मंच पर हिन्दू-मुस्लिम कन्याएं वैवाहिक बंधन में बंधीं। इन गरीब कन्याओं ने हिन्दू-मुस्लिम के बीच की डोर को न सिर्फ और मजबूत किया वरन गंगा-जमुनी तहजीब को हमेशा के लिए यादगार भी बना दिया। इसका गवाह बना रुदौली का डाक बंगला। सामूहिक विवाह में न सिर्फ हिन्दू गरीब कन्याओं की शादी संपन्न हुई। बल्कि दर्जन भर मुस्लिम पर्दानशीन कन्याओं का निकाह भी हुआ। बाद में एक ही मंच पर जयमाला भी पहनाया गया। इस दौरान विधायक रामचंद्र यादव स्वयं पुष्प वर्षा कर रहे थे। एसडीएम ज्योति सिंह, डीसी मनरेगा नागेंद्र मोहन त्रिपाठी, कोतवाल विश्वनाथ यादव, एडीओ माधवराम ओझा, लिपिक सुशीम कुमार, पंचायत सचिव नुसरत फातिमा व दरोगा रामखेलाड़ी, सुधाकर यादव, श्रीप्रकाश सहित पूरा प्रशासनिक अमला घराती की वेष में फूल बरसा रहा था। यहां 54 जिन वर-वधुओं का विवाह धूमधाम से संपन्न हुआ उसमें दर्जन भर मुस्लिम वर-वधू भी शामिल रहीं।अंत में विधायक ने सरकार की ओर से कन्यादान में गृहस्थी सामग्री प्रदान किये और वर-वधुओं को खुशहाल जीवन का आशीर्वाद भी दिया। इससे पहले विधायक ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का बखान किया। बोले, शहर की भांति अब गांवों के गरीब परिवारों को सामूहिक विवाह समारोह में अपनी बेटियों को वैवाहिक रस्मों में बांधने में बेहिचक आगे आना चाहिए। सरकार का पूरा फोकस गरीबों व किसानों के हित पर है। सरकार की इस योजना के बावत मुख्यमंत्री के तारीफों में पुल बांधे। इस मौके पर समाजसेवी, डा. निहाल रजा, विधायक पुत्र आलोक चंद्र यादव, प्रधान तेज तिवारी, रामप्रेस यादव, अरविन्द वर्मा, शैलेंद्र पटेल, सुरेश श्रीवास्तव, भास्कर दास, ओम प्रकाश यादव, सुरेंद्र यादव, जगप्रसाद, राज किशोर, कुलदीप, कोटेदार रामचंद्र यादव, जालपा यादव, पप्पू यादव, रामलाल व राजेश गुप्ता आदि रहे।

Advertisements

आगवानी करती नजर आयी खाकी

रुदौली ।जिस तरह द्वार पूजा के लिए वधू पक्ष की ओर से कन्या के पिता व अन्य सदस्य और नाते-रिश्तेदार स्वागत में अगुवानी करते हैं। यहां बुधवार को जब मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन चल रहा था। तब कन्या पक्ष की तरफ से वर पक्ष के स्वागत की अगुवानी स्वयं नयागंज चौकी इंचार्ज रामखेलाड़ी, सुधाकर यादव व श्रीप्रकाश समेत पुलिस के जवान कर रहे थे। इतना ही नहीं सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई।

लोक गायिका प्रतिमा यादव ने बांधा समा ,गाये मंगल गीत

रुदौली ।कार्यक्रम में आकाशवाणी व दूरदर्शन की लोक गायिका डॉ प्रतिमा यादव द्वारा प्रस्तुत बन्नो तेरी अंखिया सुरमे दानी…व बन्ने के नैना जादू बान मैं वारी जाऊ..जैसे मंगल गीतों से सामूहिक शादी समारोह में चार चांद लग गया ।लोक गायिका ने मौजूद लोगों को विवाह गीत ,देश भक्ति गीत ,होली गीत के अलावा अपनी रचनाओं के माध्यम से सरकार की कल्याण कारी योजनाओ की प्रस्तुति प्रशंसनीय रही।

Advertisements

Comments are closed.