The news is by your side.

ग्राम पंचायतों में डाकिया खोलेगा किसानों का सम्मान खाता

आधार सीडेड खातों में ही खाताधारकों को मिलेगा प्रधानमंत्री किसान योजना की राशि

अयोध्या। कृषि मंत्रालय, भारत सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को 14वीं प्रधानमंत्री किसान योजना निधि दिलाने के लिए आधार सीडेड खाता खोलने एवं आधार में मोबाइल लिंक करने का दायित्व सौंपा है । उपरोक्त बातें मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने कहा साथ ही श्री सिंह ने बताया कि पंचायत स्तर तक किसानों का खाता खोलने के लिए शिविर लगाया जा रहा है जिसमे डाकघर के व कृषि विभाग के कर्मचारी खाता खोलने के लिए उपस्थित रहेंगे साथ ही श्री सिंह ने किसानों से अपील किया कि वह जल्द से जल्द स्वयं शिविर या डाकघर से सम्पर्क करके अपना नया खाता खुलवायें या बैंक खाते को अपडेट करवा लें । किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कृषि विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर नोडल ऑफिसर भी बनाया गया है ।

Advertisements

जिले में अब तक 2162 खाते खोले गए अभी भी 47410 किसानों का खाता एनपीसीआई के स्तर पर आधार सीडेड नही है या आधार में मोबाइल नंबर नही लिंक है इस दशा में उन्हें किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना राशि से वंचित होना पड़ेगा इसके लिए अयोध्या के जिलाधिकारी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से ऐसे किसानों को लाभ दिलाने के लिए नया खाता खोलने के लिए पत्र लिखकर कहा है अयोध्या के उप कृषि निदेशक डॉ संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का धनराशि 10 जून तक खातों में आना है जिसके लिए बैंक खातों को आधार सीडेड होना, केवाईसी होना आवश्यक है 47410 किसान के खाते अभी तक अपडेट नही है ।

इसे भी पढ़े  ईवीएम मशीनों के कमीशनिंग कार्यों का डीएम ने किया निरीक्षण

अयोध्या जिलाधिकारी ने शाखा प्रबंधक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक अयोध्या को पत्र जारी करके कहा गया है कि गांव गांव शिविर के माध्यम से ऐसे किसानों का खाता खुलवाये जिनके बैंक खाते अपडेट नही हैं अथवा बैंक खाता को आधार सीड, मोबाइल नंबर, केवाईसी अपडेट करवा दें । साथ ही श्री सिंह ने किसानों से अपील किया कि वह जल्द से जल्द स्वयं शिविर या डाकघर से सम्पर्क करके अपना नया खाता खुलवायें या बैंक खाते को अपडेट करवा लें । किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कृषि विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर नोडल ऑफिसर भी बनाया गया है । इस दौरान प्रधान डाकघर सहित शाखा डाकघरों के द्वारा ग्राम पंचायत में किसानों का खाता खोला जा रहा है ।

Advertisements

Comments are closed.