The news is by your side.

ट्रस्ट महासचिव से मिले पोस्ट मास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष

-भेंट किया श्री राम मंदिर पर जारी स्मारक डाक टिकट का सेट

अयोध्या। गुरूवार को अयोध्या के दौरे पर आये लखनऊ मुख्यालय डाक परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के राष्ट्रीय महासचिव चंपत राय से मुलाकात की और श्री राम लला के प्रतिनिधि के रूप में उन्हे श्री राम मंदिर पर जारी स्मारक डाक टिकट का एक सेट भेंट किया। इस दौरान देश विदेश में श्री राम और उनके जीवन से जुड़े अनेकों पहलुओं पर जारी डाक टिकटो के संकलन की “ बुकलेट“ भी भेंट की गई।

Advertisements

गौरतलब है कि पिछले दिनों नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर 6 स्मारक टिकट जारी किए गए थे स सूच्य है कि डाक टिकटों के माध्यम से ऐतिहासिक महत्व के घटनाक्रमों, विचारों, व्यक्तित्वों, इमारतों आदि को सृजनात्मकता के साथ संरक्षित किया जाता है। श्री दक्ष ने बताया कि इन डाक टिकटों में राम मंदिर का भव्य चित्र है, कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से रामभक्ति की भावना है और ’मंगल भवन अमंगल हारी’, जैसी लोकप्रिय चौपाई के माध्यम से राष्ट्र के मंगल की कामना है ।

इनमें सूर्यवंश के प्रतीक सूर्य की छवि है, जो देश में नए प्रकाश का संदेश देती है इनमें पुण्य नदी सरयू का चित्र भी है, जो देश को सदैव गतिमान रहने का सन्देश देती है । मंदिर के आंतरिक वास्तु के सौंदर्य को बड़ी ही बारीकी से इन डाक टिकटों पर दर्शाया गया है । इसमें पंच तत्वों का दर्शन निहित है जिसे तैयार करने में डाक विभाग को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के साथ-साथ संतों का भी मार्गदर्शन मिला है ।

इसे भी पढ़े  रामलला के दरबार में शीश नवाने पहुंची हरियाणा सरकार

’इन स्मारक डाक टिकटों को बनाने में सरयू नदी का जल, राम जन्म भूमि की मिट्टी और चंदन का प्रयोग किया गया है। अयोध्या के विकास में डाक विभाग ग्राहकोन्नमुखी सेवा देकर अपनी भूमिका निभा रहा है स श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के 4000 से अधिक निमंत्रणों को डाक विभाग ने समय से सभी आगंतुकों को पहुंचाया है। श्री दक्ष ने बताया कि इसके लिए अयोध्या, लखनऊ और नई दिल्ली से विशेष मॉनिटरिंग की जा रही थी।

विवेक कुमार दक्ष ने इस अवसर पर बताया कि अयोध्या में एक फिलेटलिक म्यूजियम बनने जा रहा है, जिसमें अन्य डाक टिकटों के साथ श्री राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख डाक टिकटों का संग्रह देखने को मिलेगा स श्री दक्ष ने आगे बताया कि देश विदेश से श्री राम लला के दर्शन हेतु अयोध्या आने वाले आगंतुकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस “अयोध्या धाम उप डाक घर“ के नए भवन का निर्माण किया जायेगा और इसको माडल पोस्ट आफिस के तौर पर प्रस्तुत किया जायेगा।

Advertisements

Comments are closed.