The news is by your side.

मजदूरों को मिठाई खिलाकर मनाया मई दिवस

साम्रज्यवाद के खिलाफ लड़ाई लड़कर मजदूरों ने अपना अधिकार पाया है : सत्यभान सिंह

अयोध्या। भारत की जनवादी नौजवान सभा द्वारा आज मई दिवस पर मजदूरों को मिठाई खिलाकर सभी को बधाई दिया।
इस अवसर पर जनौस के प्रदेश महासचिव कामरेड सत्यभान सिंह जनवादी ने कहा कि साम्रज्यवाद के खिलाफ लड़ाई लड़कर मजदूरों ने अपना अधिकार पाया है और “दुनिया के मजदूरों एक हो“के नारे को पूरी दुनिया मे बुलन्द किया और 8 घण्टे के काम के अधिकार को कुर्बानी देकर हासिल किया।आज हम दुनिया के सभी मजदूरों को उनकी जीत व खुशी की बधाई देते है और शहीदों को नमन करते है साथ ही साथ विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि 8 घण्टे के काम को लेकर शहीद होने वाले मजदूरों के सपने को आज देश की व प्रदेश की दोनों सरकार चकना चूर कर रही है।श्रम कानून को रद्द करके पूंजीपतियों के फायदे के लिए उन्ही के इशारे पर श्रमिको के खिलाफ 12 घण्टे का कानून बना कर श्रमिको का अपमान किया है।केंद्र की।मौजूदा सरकार श्रम विरोधी व जनविरोधी है।इसकी नीतियां सिर्फ पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने वाली है।लूट का जरिया बनाकर चन्द लोगों के लिए पूरी व्यबस्था को सरकार बेंच दिया है।सारे सरकारी कल कारखाने बेंच दे रही है।संगठन कड़ा विरोध सरकार द्वारा श्रम विरोधी नीतियों की करता है।
कार्यक्रम में अरुण कुमार,पप्पू सिंह,गिरधारी सिंह,जेपी पांडेय,जगदम्बा वर्मा,राज प्रताप यादव,केशरी, चन्द्र प्रकाश सिंह,अमित पांडेय,विनोद कुमार,सुदामा,कन्हैया लाल साहू,शिव सागर यादव,गुड्डू सिंह,अवधेश यादव सहित दर्जनों श्रमिक मौजूद रहे।

खेमस ने मजदूर दिवस पर अर्पित की श्रद्धांजलि

अयोध्या। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर अमेरिका के शिकागो शहर में आंदोलन के दौरान शहीद हुए मजदूरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए खेत मजदूर यूनियन की ओर से रामघाट (खाले का पुरवा) स्थित का,अखिलेश चतुर्वेदी के आवास पर कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए एक संक्षिप्त श्रद्धांजलि बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता यूनियन के जिलाध्यक्ष का,अखिलेश चतुर्वेदी ने की।

इसे भी पढ़े  सरयू की निर्मलता के लिए कार्ययोजना तैयार करने को किया गया मंथन

इस अवसर पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सहायक सचिव संपूर्णानंद बागी,खेत मजदूर यूनियन के जिला सचिव का, राजकपूर, का,पवित्र साहनी, सुभाष पटवा, ज्ञानप्रकाश द्विवेदी, रामअचल कश्यप,अजय साहू सहित अन्य लोगों ने शिरकत की। बैठक में मौजूद सभी लोगों ने अमेरिका के शिकागो शहर में आंदोलन के दौरान शहीद हुए मजदूरों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की तथा देश के वर्तमान मजदूरों की दुर्दशा व श्रम कानूनों में किए गए संशोधनों चर्चा करते हुए कहा कि आज भी मजदूर अपने अधिकारों के प्रति देशभर में समय-समय पर आंदोलन कर रहे हैं। वर्तमान सरकार तानाशाही रुख अख्तियार करते हुए संविधान में प्रदत मौलिक अधिकारों का हनन करती जा रही है। मजदूर वर्ग परेशान है। सभी लोगों ने दुनिया के मजदूरों के प्रति मजदूर दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं व्यक्ति की है।

Advertisements

Comments are closed.