The news is by your side.

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा : डॉ. हीरालाल

-अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सिंचाई एवं जल संसाधन, उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव डॉ0 हीरालाल रहे। उन्होंने प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड को संबोधित करते हुए कहा कि एक अच्छा गवर्नेंस का होना किसी भी स्थान को प्रसिद्धि प्रदान करता है।

Advertisements

अयोध्या का अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है। उन्होंने कहा कि गाइड का कार्य है कि प्रशासन के साथ मिलकर अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत को अन्य लोगों तक पहुचाएं। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि गाइडिंग में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की बहुत ही उपयोगिता है। टूरिस्ट गाइड जितने ही इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जागरूक होंगे, उतने ही आपकी मांग बढ़ती जाएगी। टूरिस्ट गाइड प्रशासन के गाइड लाइन का अनुकरण करना होगा। अयोध्या की सुन्दर छवि बनाने का कार्य करें क्योंकि पहले वह व्यक्ति आप ही हैं जो किसी भी अतिथि से मिले उनमें फर्स्ट इम्प्रेशन डाल सकते है।

कार्यक्रम में व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभागाध्यक्ष प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड को अयोध्या के पौराणिक स्थलों की जानकारी रखनी होगी। गाइडिंग के लिए प्रशासन का सहयोग जरूरी है। इसके लिए अपने स्किल को और बेहतर करना होगा। कार्यक्रम में प्रो0 शैलेन्द्र कुमार वर्मा, डॉ0 महेंद्र पाल सिंह, डॉ0 आशीष पटेल, डॉ0 प्रियंका सिंह, डॉ0 रामजी सिंह, डॉ0 राकेश कुमार, डॉ0 रविन्द्र भारद्वाज सहित अन्य शिक्षक एवं प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.