in ,

एनएच 30 के फोर लेन चौड़ीकरण का कार्य 96 फीसदी पूर्ण

-अयोध्या क्षेत्र में आने वाले चैनेज फोर लेन चौड़ीकरण  के कार्यों के प्रगति हुई समीक्षा


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बहराइच-फैजाबाद- आजमगढ़ एनएच 30 के चैनेज 118.250 से 199.200 तक हो रहे फोर लेन चौड़ीकरण कार्य के जनपद अयोध्या क्षेत्र में आने वाले चैनेज 118.250 से 155.00 तक (लम्बाई 36.70 किमी.) फोर लेन चैड़ीकरण के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर अधिशाषी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग (प्रान्तीय खण्ड) ने बताया कि उक्त मार्ग का 96 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शारदा सहायक नहर पर (मया बाजार के निकट) पुलिया तथा पूराबाजार के पास भगवा भीट स्केप पर पुलिया के स्लैप ढलाई का कार्य प्रगति पर है। जिसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा।

एस0एच0 30 बहराइच- फैजाबाद- आजमगढ़ के आबादी वाले क्षेत्र यथा गुलाबबाड़ी से मंगल पांडेय चौक (सूर्यकुण्ड) तक मीडियन में खजूर व फाइकस के वृक्ष के साथ ही प्रकाश हेतु मीडियन में ही आकर्षक विक्टोरिया पोल (स्ट्रीट लाइट) तथा फुटपाथ पर भी स्ट्रीट लाइटें लगायी जा रही है। उक्त के अतिरिक्त इस मार्ग के दोनों तरफ ड्रेन डक्ट बनाया जा रहा है तथा उसके ऊपर फुटपाथ बनाकर उस पर आकर्षक टाइल्स लगायी जा रही है। इन कार्यो को 30 जून 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने आबादी वाले क्षेत्रों में निर्माणाधीन अवशेष ड्रेन डक्ट के कार्य को अधिक से अधिक मानव संसाधन एवम् मशीनरी लगाकर तत्काल पूर्ण कर क्रियाशील कर यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कहीं पर जल भराव न होने पाए।

इसी के साथ ही इस मार्ग के अंतर्गत निर्माणाधीन मयाबाजार फोरलेन बाइपास (लम्बाई 03 किमी0) कार्य का 90 कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस मार्ग के 2.80 किमी0 में मिट्टी, जीएसटी, डब्लूएमएम, ई0टी0ए0, डी0वी0एम0 व बी0सी0 का कार्य पूर्ण है, शेष कार्य को 31 अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसी प्रकार गोसाईगंज फोर लेन बाईपास (कुल लम्बाई-5.50 किमी0) का भी 65 प्रतिशत कार्य पूर्ण है। इसमें 5.60 किमी0 में मिट्टी का कार्य पूर्ण हो चुका है। जी0एस0बी0 का 3.60 किमी0, इ0टी0ए0 व डब्लू0एम0एम0 का 03 किमी0 तथा डी0बी0एम0 का 02 किमी0 र्का पूर्ण कर लिया गया है। इसका भी संपूर्ण कार्य 31अक्तूबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने समस्त कार्यों को अपेक्षित समय में गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने मार्ग के मीडियन में विभिन्न रंगों के बोगनवेलिया के पौधे लगाने का कार्य भी प्रारंभ किये जाने के निर्देश दिए।

13 किमी लंबे रामपथ पर सड़क के धसने व जल भराव की नही है समस्या नहीं

अयोध्या। अति वृष्टि के कारण शहर के प्रमुख कॉारिडोर रामपथ के धसने आदि सम्बंधी खबरें विभिन्न समाचार पत्रों, सोशल मीडिया आदि के माध्यमों से प्रसारित की जा रही है। उक्त खबरों के सम्बंध में अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग अयोध्या द्वारा अवगत कराया गया है कि रामपथ, सहादतगंज बाईपास से लेकर नयाघाट तक कुल लम्बाई लगभग 12.90 किमी0 का है। जिसमें अतिवृष्टि के कारण 12.90 किमी0 की लम्बाई में रिकाबगंज के पास सीवर लाइन के कारण सड़क के धसने की तथा इसके अलावा कुछ छुट पुट जगहों पर सीवर लाइन के मैन होल के पास सड़क के धसने जैसी सूचना प्राप्त हुई थी।

उपरोक्त के सम्बन्ध में उन्होंने बताया है कि उक्त स्थलो पर तुरन्त संज्ञान लेते हुये ग्रेन्युलर मटेरियल से कार्य करा दिया गया है तथा यातायात सुचार रूप से संचालित है उपरोक्त के अलावा पूरे रामपथ पर कहीं भी सड़क के धसने जैसी कोई सूचना नही है। उक्त राम पथ का निर्माण पूर्ण गुणवत्ता के साथ बेहतर ड्रेनेज एवम अत्याधुनिक तकनीकी से किया गया है जिसके कारण अति वृष्टि के चलते भी लगभग 13किमी लंबे रामपथ के किसी अन्य स्थान पर सड़क के धसने व जल भराव की समस्या नही हुई है ।यहां यह भी अवगत कराना है कि उक्त रामपथ मार्ग पांच वर्ष के लिए डी0एल0पी0 (डिफेक्ट लायबलिटी पीरियड) से आच्छादित है। उक्त अवधि में कोई भी समस्या आने पर निर्माण कार्य एजेंसी के द्वारा ही कराया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि आगामी मानसून के दौरान पी0डब्लू0डी के अधिकारियो/ कर्मचारियों तथा सम्बन्धित निर्माण एजेंसी के द्वारा सतत निगरानी रखी जायेगी यदि कही भी किसी भी प्रकार की समस्या आएगी उसका तत्काल निराकरण करा लिया जायेगा।

इसे भी पढ़े  जीआरपी के हत्थे चढ़ा ट्रेनों चोरी करने वाला शातिर

What do you think?

Written by Next Khabar Team

अवैध बैरियर लगाकर पुलिस कर्मी वसूली में जुटे, मुख्यमंत्री से शिकायत

पिकअप की टक्कर से साइकिल सवार छात्र की मौत