The news is by your side.

सीएम योगी ने परिवहन निगम की 51 बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

-मिशन महिला सारथी को किया लॉन्च

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या से रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम कथा पार्क से परिवहन निगम की 51 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि मिशन महिला सारथी को लॉन्च करने के साथ-साथ जो लोग कहते महिला वह काम नहीं कर सकती है परिवहन निगम वह काम कर रहा है अब महिला चालक भी परीचालक भी है, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह की पूरी टीम को बधाई देता हूं महिलाएं स्वावलंबी होगी उनका सम्मान होगा महिलाएं आत्मनिर्भर होगी सर्वांगीण विकास ऊंचाइयों को छूते हुए विकास होगा उनके स्वाभिमान सम्मान और स्वावलंबन से जुड़ा ऐसा मुद्दा है जो प्रधानमंत्री की प्रेरणा से विशेष शक्ति के चतुर द चतुर्थ चरण के अभियान से उसे निरंतर आगे बढ़ने का कार्य किया जा रहा है

Advertisements

अब तक उत्तर प्रदेश पुलिस और शासन के अन्य विभागों में डेढ़ लाख से अधिक बेटियों को सेवाएं दी है लेकिन परिवहन निगम से बसों में चालकों पर चालाक हो भी साकार हो रहा है बेटियां अब तो पायलट भी बन चुकी है, परिवहन निगम की पहली बस मैं 1947 में चल चुकी थी तब से अब तक एक लंबी दूरी को परिवहन निगम ने तय किया है एकमात्र साधन हुआ करता था परिवहन निगम परिवहन निगम की बस यही लोग चलते थे हम सभी लोगों ने अधिकतर परिवहन बस की निगम की बसों से ही चले हैं और आज जब हम परिवहन निगम की बात करते हैं तो उसमें एक नई प्रगति एक नया कार्य करते हुए काम कर रहे हैं अब बस स्टेशन भी एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेंगे, अपनी टेक्नोलॉजी अपने का कार्य चल रहा है।

इसे भी पढ़े  अद्भुत अयोध्या स्वीप पुस्तिका का हुआ विमोचन

अब डीजल से बसे इलेक्ट्रिक की तरफ जा रही हैं अब इलेक्ट्रिक बसों का भी परिवहन निगम संचालन करता दिखाई उसमें आवाज भी नहीं होता और गति भी समान रहती है। परिवहन निगम की एक कार्य करता को हमने कुंभ में भी देखा संगम में स्नान करने प्रयागराज के अलग-अलग स्थान में जाने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ था जब इस स्थिति की सबसे बड़ी महामारी कोरोना आई थी उसे दौरान भी जब 40 लाख लोग अलग-अलग राज्यों से जुड़े लोग अन्य राज्यों से विस्थापित हुए थे तब परिवहन निगम ने इस चुनौती को स्वीकार किया था।

सभी लोगों को घर तक परिवार निगम की बसों पहुंचाने का काम किया। संकट के समय जो खड़ा हो वही आपका साथी है जो संकट में धोखा दे वह आपका साथ ही नहीं हो सकता आज संकट के साथी में सारथी के रूप में भी मिशन शक्ति के प्रति बिटिया स्वयं इस गाड़ी को चलाते हुए दिखाई देगी। आज उत्तर प्रदेश में 51 बेस परिवहन निगम की वीडियो में शामिल हो रही है हमने 400 करोड रुपए सेंक्शन किए हैं अब इलेक्ट्रिक बस भी आएगी उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक बस की अपनी पॉलिसी बनाई है इसमें डीजल पेट्रोल सीएनजी भी नहीं लगता यह बिजली से चार्ज होगी एक बार में 300 किलोमीटर आसानी से चल सकती है जो व्यक्ति इस वस्तु खरीदेगा 20 लाख रुपए तक सब्सिडी मिलेगी। चार्जिंग स्टेशन परिवहन निगम वडनगर विकास जगह बनवाएगा। प्रदूषण से मुक्त एक व्यवस्था आम आदमी को मुहैया कराया जाएगा।

Advertisements

Comments are closed.