The news is by your side.

अवध विवि के कौशल विकास हब में विद्यार्थियों के प्रथम बैंच का प्रशिक्षण प्रारम्भ

-विद्यार्थियों को प्रशिक्षित होने के साथ हुनरमंद होना होगा : प्रो. प्रतिभा गोयल

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौशल विकास हब में उत्तर प्रदेश विकास मिशन के अंतर्गत सोमवार को पर्यावरण विज्ञान विभाग में एग्रीकल्चर सेक्टर के एसेंशियल आयल एक्सट्रैक्शन पाठ्यक्रम के प्रथम बैच का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर विवि की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने बताया कि आज शिक्षा को रोजगार से जोड़ने की जरूरत है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की आवश्यकता है कि विद्यार्थियों को सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त करना होगा। कुलपति ने कहा कि आज का युग तकनीकी का युग है इसमें विद्यार्थियों को प्रशिक्षित होने के साथ हुनरमंद होना होगा।

Advertisements

उन्होंने आगे कहा कि विद्यार्थियों में कौशल का होना अति आवश्यक है। कॅरियर की दृष्टि से वर्कशॉप व सेमिनार पथ प्रदर्शक बनेगें। उत्तर प्रदेश विकास मिशन इस दिशा में निरंतर कार्य कर रहा है। इसमें सरकार पूरा सहयोग प्रदान कर रही है। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को कौशल विकास मिशन को धरातल पर लाने के लिए प्रयास करना होगा। इसी क्रम में विश्वविद्यालय का कौशल विकास हब कार्य कर रहा है। कुलपति प्रो0 गोयल ने कहा कि अयोध्या में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने के साथ साथ रोजगार भी उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके लिए इन्हें विशेषज्ञता हासिल करनी होगी। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय कौशल विकास हब के निदेशक प्रो0 जसवंत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत युवाओं में कौशल विकास का प्रशिक्षण देना है।

विश्वविद्यालय को एग्रीकल्चर एवं टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में सरकारी प्रशिक्षण प्रदाता के रूप में 4 बैच का लक्ष्य आबंटित किया गया है उसी क्रम में एग्रीकल्चर एसेंशियल आयल एक्सट्रैक्शन कोर्स के 27 प्रशिक्षुओं के प्रथम बैच का शुभारंभ किया गया। स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा प्रो जसवंत सिंह एवं अमित मिश्रा को नामित किया गया है। कौशल विकास हब की टीम में डॉ0 संजीव कुमार गुप्ता, डॉ0 अंकित मिश्रा, डॉ0 महेंद्र पाल का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम में प्रो0 सिद्धार्थ शुक्ला, पर्यावरण विभागाध्यक्ष डॉ0 विनोद चैधरी, डॉ0 महिमा चैरसिया, डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डॉ0 एके बाजपेई सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.