दीपोत्सव तैयारी का पर्यटन सचिव ने किया निरीक्षण

0

अधिकारियों व कार्यदायी संस्था को दिया दिशा निर्देश

अयोध्या। दीपोत्सव कार्यक्रम का जायजा लेने अयोध्या पहुंचे अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी उनके साथ सांस्कृति विभाग के निदेशक व जिलाधिकारी डा अनिल कुमार मौजूद रहे।
अपर मुख्य सचिव ने दोनो अधिकारियों व जिला प्रशासन तथा कार्यदायी संस्थाओं तथा लखनऊ से पर्यटन, संस्कृति विभाग के आये अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन झांकी, रामकथा पार्क का किया निरीक्षण, निरीक्षण के दौरान रामकथा पार्क के मंत्र को और बड़ा करने, राककथा पार्क को हाइवे से सीधे जोड़ने हेतु विद्युत सब स्टेशन के बगल से लिंक रोड बनवाने, चैधरी चरण सिंह घाट को जाने वाली सड़क से रामकथा पार्क में जाने हेतु रास्ता बनाने तथा पार्क के पीछे मैदान में लाइव कवरेज हेतु चैनलों केक ओ0वी0 वैन खड़ी करने हेतु रैम्प बनाने के दिये निर्देश, उन्होनें राम की पैड़ी, सड़को के कार्यो को और तेती से कराकर पूरा कराने के निर्देश, जिले के आला अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को दिये निर्देश। अपर मुख्य सचिव ने अयोध्या की साफ-सफाई व्यवस्था पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए नगर निगम के अधिकारियों को 2 दिन मेें सम्पूर्ण सफाई व्यवस्था हेतु सख्त निर्देश देने के साथ कहा कि मै 31 अक्टूबर को प्रातः 5 बजे अयोध्या की साफ-सफाई ही देखने आऊगां, उन्होनें घाट के पहले बने नाले की सफाई को लेकर नगर निगम पर हुए नराज, उन्होनें मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द को सफाई कर्मी को आज से सफाई व्यवस्था हेतु तैनात करने को कहा। राम की पैड़ी में सेवार साफ करने हेतु सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को 4 नाव के साथ और मजदूर लगाने के दिये निर्देश।
इस बार दीपोत्सव पर मुख्य आकर्षण के बारे में बताया गया कि 6 नवम्बर को साकेत महाविद्यालय से राम कथा पार्क में जाने वाली 15 झांकिया जिनमें 4 झांकियों में विदेशी कलाकार होगें। राम की पैडी पर स्थित मंदिरो को एक ही रंग में कराया जा रहा रंग रोगन। राम की पैडी पर प्रभु श्रीराम व अराधना मुद्रा में हनुमान जी की मूर्ति तथा पुलिस चैकी सामने बन्धा तिराहे पर हनुमान जी की सीना चीरते हुये उसमें माता सीता व भगवान राम के स्वरूप वाली मूर्तियां। राम कथा संग्रहालय में राम बाजार तथा पद्म श्री सुदर्शन पटनायक की बालू कलाकृति। भजन गायिका अनुराध पोडवाल का दिनांक 5 नवम्बर को आयोजित भजन संध्या। 6 नवम्बर को भगवान राम और माता सीता स्वरूप की तथा रंगोली प्रतियोगिता। 6 नवम्बर को जलेगें 3 लाख से अधिक दीये। 6 नवम्बर को राम की पैडी पर अयोजित होने वाली विदेशी कलाकारों की रामलीला मंचन। 6 नवम्बर को राम की पैडी पर वाटर शो द्वारा राम कथा का प्रदर्शन। नदी के उस पार होने वाली आतिशी बाजी व दीपोत्सव कार्यक्रम में उ0प्र0 व बिहार के राज्यपाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला श्रीमती किमजोंग-सुक तथा प्रदेश के दोनो उप मुख्यमंत्री शामिल होंगे।
दीपोत्सव की तैयारी के उद्देश्य से अयोध्या विधानसभा के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने पर्यटन अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के साथ अयोध्या के घाटो व दीपोत्सव स्थल का निरिक्षण किया। रामकथा संग्रहालय में दीपोत्सव के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता व पर्यटन अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस दीपोत्सव पिछले वर्ष की तुलना में और अधिक रमणीय एवं बेहतर बनाना है। बैठक में अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, जिलाधिकारी फैजाबाद, ए डी एम प्रशासन, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी सहित अन्य विभागों के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  चिकित्सक से़ रंगदारी मांगने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

%d bloggers like this: