अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के तैयारियों की कुलपति ने की समीक्षा

    समीक्षा बैठक में कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित
    Advertisement

     

    फैजाबाद। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित ने कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में माह अप्रैल में आयोजित विज्ञान की अन्तर्राष्ट्रªीय संगोष्ठी की तैयारियों के संबंध में एक समीक्षा बैठक की। बैठक में वित्त अधिकारी लाल प्रताप सिंह सहित संगोष्ठी हेतु गठित 16 विभिन्न समितियों के संयोजन एवं सदस्यगण उपस्थित रहे।

    ज्ञात हो कि इण्टरनेशनल एकेडमी आॅफ फिजिकल साइसंेज(आई0ए0पी0एस0) के सहयोग से डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय का विज्ञान संकाय आगामी 13 सें 15 अप्रैल, 2018 तक विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों को समाहित करते हुए एक अन्तर्राष्ट्रªीय संगोष्ठी का आयोजन करने जा रहा है। यह संगोंष्ठी आई0 ए0 पी0 एस0 की 22 वीं संगोष्ठी के रूप में पहचानी जायेगी। इस संगोष्ठी में लगभग एक दर्जन विदेशी प्रतिभागियों के साथ-साथ भारत के लगभग प्रत्येक राज्य से वरिष्ठ वैज्ञानिक, शोध छात्र तथा शिक्षक सम्मिलित हो रहे है। इस संगोष्ठी में प्रतिभाग हेतु अभी तक 400 से अधिक नामांकन तथा प्रस्तुतिकरण हेतु शोध संक्षेपिकाएं प्राप्त हो चुकी है।

    इस वृहत्तर अन्तर्राष्ट्रªीय संगोष्ठी में एक साथ 8 से 9 शोध सत्र समान्तर रूप से संचालित किये जायेंगे। उक्त संगोष्ठी के आयोजन हेतु वृहद स्तर पर की जा रही तैयारियों का आज कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित ने समीक्षा बैठक में जायजा लिया। बैठक के पूर्व कुलपति ने संगोष्ठी के आयोजन स्थलों क्रमशः भौतिकी विभाग एवं गणित विभाग का दौरा कर संगोष्ठी हेतु सम्पन्न कराएं जा रहे कार्यों का भौतिक सत्यापन भी किया। समीक्षा बैठक में संगोष्ठी के समन्वयक डाॅ0 संतशरण मिश्र ने बताया कि उक्त अवसर पर एक विदेशी विद्वान सहित दो अन्य भारतीय वैज्ञानिकों को आई0ए0पी0एस0 एकेडमी की फेलोशिप भी प्रदान की जायेगी। डाॅ0 मिश्र ने बताया कि विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के युवा वैज्ञानिकों द्वारा संगोष्ठी हेतु प्रेषित शोध-पत्रों एवं उनके प्रस्तुतीकरण के आधार पर पांच विभिन्न क्षेत्रों में यंग साइंटिस्ट अवार्ड भी प्रदान किये जायेंगे। संगोष्ठी के चेयरमैन प्रो0 आर0 के0 तिवारी एवं सहसंयोजक प्रो0 सी0के0 मिश्र ने अभी तक संगोष्ठी के संबंध में की जा रही तैयारियों से कुलपति सहित संचालन समिति के सदस्यों को अवगत कराया।