मतदान लोकतंत्र की रीढ़ : मनोज मिश्र

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि में हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

मिल्कीपुर। नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या में शुक्रवार को मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अयोध्या के मण्डलायुक्त मनोज मिश्र थे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कमिश्नर अयोध्या श्री मिश्र ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की रीढ़ है,परन्तु लोकतांत्रिक प्रक्रिया के मुख्य कार्य मतदान के समय मतदाता की उदासीनता देश व देश की जनता के लिए अत्यंत खतरनाक है।
उन्होंने मतदान के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि जो लोग मतदान में भाग नही लेते वही लोग सरकार बनने पर उसके कार्यों के प्रति असन्तोष दिखाते हैं। मण्डलायुक्त ने सफल व सहज मतदान के लिए मतदाताओं व विशेषकर दिव्यांग,वृद्ध व गम्भीररूप से बीमार मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा किये गए प्रयासों से अवगत कराया।
श्री मिश्र ने लोगों को सचेत किया कि वे मतदान के लिए प्रलोभनों से बचें तथा ज्यादा से ज्यादा मत प्रतिशत में भागीदारी करें जिससे देश के लिए व्यापक जनहित,समाज के हित तथा राष्ट्र हित की सरकार का गठन हो। मण्डलायुक्त ने कहा कि वे कुलपति प्रो संधू से विचार कर विश्वविद्यालय में अन्य लोकसभा सीटों से सम्बंधित मतदातों का मत डलवाने के लिए वैलेट मतदान की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे एस संधू ने कहा कि मतदान किसी भी नागरिक के लिए राष्ट्र के प्रति सबसे बड़ा धर्म है। उन्होंने सभागार में उपस्थित लोगों को मतदाताओं कह कर सम्बोधित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम में कुलपति प्रो जे एस संधू, निदेशक शोध डॉ एस के शुक्ला, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ डी के द्विवेदी, अधिष्ठाता उद्यान डॉ विक्रमा प्रसाद पांडेय, निदेशक प्रशाषन डॉ आर के जोशी तथा अधिशाषी अभियंता ई ओम प्रकाश ने पुष्प गुच्छ भेंट कर मण्डलायुक्त मनोज मिश्र का स्वागत किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी के अलावा पड़ोसी गावों के मतदाता भी उपस्थित रहे।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  पीएम मोदी के जन्मोत्सव पर एसडीएम ने किया रक्तदान