The news is by your side.

किसानों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता

किसान दिवस पर मुख्य विकास अधिकारी ने की बैठक

अयोध्या। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किसान दिवस बैठक की अध्यक्षता करते हुए किसानो से जुड़ी हुई सभी समस्याओ को सुना और उनके समस्याओ के निराकरण करने हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि किसानो से जुड़ी हुई सभी समस्याओ का निराकरण करना, सर्वाच्च प्राथमिकता है इसलिये उनको समय से पानी व बिजली दिये जाने के साथ-साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओ का लाभ भी समय से प्रदान किया जाये। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई या हीलाहवाली क्षम्य नहीं होगी।
जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि 01 मार्च के इण्डेण्ट में कैलेण्डर के सातवें पखवाड़े तक की सभी पर्चीयां निर्गत कर दी जायेगीं। पैराई सत्र-2018-19 के गन्ना मूल्य के भुगतान के बारे में बताते हुये कहा कि के0एम0 सुगरमील मोतीनगर व अकबरपुर चीनी मील द्वारा 06 जनवरी तक तथा रोजागांव चीनी मील द्वारा 09 फरवरी तक क्रय किये गये गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि गन्ना किसानो के भुगतान में तेजी लायें एवं पर्ची कैलेण्डर के हिसाब से निर्गत करें, उन्होनें जिला गन्ना अधिकारी को बाहर से आ रही गन्ने पर रोक लगाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी न्याय पंचायतों में पशुचर की जमीन को चिन्हित करके वहां पर उसी क्षेत्र के छुट्टा जानवरों को रखा जायेगा। उन्होनें विकास खण्ड विकास मयाबाजार के ग्राम पंचायत उनियार में ओलावृष्टि से नुकसान का सर्वे कराने के निर्देश दिये।
बैठक में उप निदेशक कृषि सै0 बदरे आलम ने बताया कि जिन किसानो को ओलावृष्टि, जल भराव या भूस्खलन के कारण फसलों को नुकसान हुआ है वो 72 घण्टे के अन्दर सूचित करें। जिससे उसका सर्वे कराकर समय से बीमा का लाभ प्रभावित किसानो को दिया जा सके।

Advertisements

लाभार्थियों को समय से दें जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ : अनुज कुमार झा

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जिला सलाहकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को समय से देने के निर्देश दिये। उन्होनें सभी बैंको को ऋणमोचन के आफलाइन प्राप्त हुये आवेदन-पत्रों को शीघ्र फीड कराने के निर्देश दिये।
बैठक में अवगत कराया गया कि बैंक शाखा प्रसार कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद में 5 हजार जनसंख्या के ऊपर के शेष 5 ग्रामों में भी शाखायें/सीबीएस एनएैबेल्ड बैंकिंग आउटलेट खोले जा चुके है। आर-सेटी के अन्तर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान, अयोध्या ने इस वर्ष 25 कार्यक्रम में 750 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लक्ष्य के विपरीत 23 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर 681 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, वित्तीय साक्षरता एवं परामर्श केन्द्र अयोध्या द्वारा इस वर्ष 15 बाहरी क्रियाकलाप किए गए जिसमें 462 लाभार्थियों ने सहभागिता की तथा 110 लाभार्थियों ने कार्यालय आकार परामर्श प्राप्त किया। प्रधानमंत्री जन धन योजनान्तर्गत दिनांक 31 जनवरी तक बैंको द्वारा 5,50,144 खाते खोले जा चुके है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत कुल 5072 खातों में 15271.17 लाख रू0 का ऋण वितरण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत कुल 28 लाभार्थियों को 133.48 लाख रू0 ऋण वितरण किया जा चुका है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना में बैंको द्वारा अब तक इस वित्तीय वर्ष में 4,385 नये किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये जा चुके है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जनपद में रिलायंस इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा खरीफ-2018 द्वारा की फसल के लिये 45099 किसानों की फसल का बीमा किया गया है। मत्स्य विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि मत्स्य पालकों के लिये भी केसीसी की सुविधा उपलब्ध है इसका लाभ निजी मत्स्य पालकों के साथ-साथ समितियों को भी दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने मत्स्य विभाग को केसीसी सुविधा का लाभ मत्स्य पालकों को देने के लिये तेजी से कार्य करने के निर्देश दिये।

Advertisements

Comments are closed.