The news is by your side.

अवध विवि व नगर निगम अयोध्या के बीच एमओयू का हुआ नवीनीकरण

-आने वाले समय में अयोध्या होगा भव्यतम शहर : विशाल सिंह

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय एवं नगर निगम अयोध्या के बीच एम0ओ0यू0 का नवीनीकरण किया गया। विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल व नगर आयुक्त विशाल सिंह के मध्य अनुबंध का आदान-प्रदान किया गया। इस एमओयू के नवीनीकरण से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को टूरिस्ट गाइड ट्रेनिंग का सुनहरा अवसर मिलेगा। इस अवसर कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी गाइड ट्रेनिंग प्रोग्राम से अयोध्या को एक नई पहचान देंगे। सामरिक दृष्टि से अयोध्या का विशेष महत्व है।

Advertisements

प्रभु श्रीराम की नगरी में सभी प्रशिक्षुओं की एक नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को सही जानकारी दें और उन्हें अयोध्या के संस्कृति से भी परिचित कराएं। कुलपति ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से अयोध्या में विद्यार्थियों के लिए रोजगार की अपार सम्भावना है। टूरिस्ट गाइड ट्रेनिंग के माध्यम से अपने को तैयार करें। मौके पर नगर आयुक्त विशाल सिंह ने अयोध्या विजन-2047 योजना की चर्चा करते हुए कहा कि कि अयोध्या में इस समय 32 हजार करोड़ की योजना चल रही है। आने वाले समय में अयोध्या भव्यतम शहर होगा। यहां टूरिस्ट गाइड की मांग बढ़ेगी। इसमें युवा रोजगार के अवसर तलाश सकते है। इसके लिए उन्हें स्किल को डेवलप करना होगा। कार्यक्रम में व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभागाध्यक्ष प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने कहा कि आज तृतीय बैच गाइड ट्रेनिंग का प्रारम्भ हो रहा है।

कुलपति प्रो0 गोयल की उपस्थिति में नगर निगम के साथ एम0ओ0यू0 का नवीनीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि अयोध्या की पौराणिक पहचान सभी को बताए और इसे नई दिशा देने में पूरा सहयोग करें। इस बीच लोढा फाउण्डेशन ग्रुप अयोध्या के सिटी हेड विकास पाण्डेय ने अयोध्या में प्रस्तावित विकास योजना से अवगत कराते हुए कहा कि विभाग के साथ मिलकर कई योजनाओं पर सहमति बनी है।

इसे भी पढ़े  लता मंगेशकर चौक अयोध्या में पारस डेयरी ने खोला पारस मिल्क शॉप 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलसचिव उमानाथ, प्रो0 शैलेन्द्र कुमार वर्मा, डॉ0 राकेश कुमार, डॉ0 दीपा सिंह, डॉ0 कविता श्रीवास्तव, डॉ0 प्रियंका सिंह, डॉ0 अनिता मिश्रा, डॉ0 निमिष मिश्रा, डॉ0 आशुतोष पाण्डेय, डॉ0 श्रीष अस्थाना, डॉ0 अंशुमान पाठक, डॉ0 रामजी सिंह, डॉ0 रविन्द्र भारद्वाज, डॉ0 आशीष पटेल, डॉ0 रामजीत सिंह यादव, डॉ0 कपिल देव, डॉ0 प्रवीण राय, डॉ0 हर्षवर्धन, डॉ0 संजीत पाण्डेय, डॉ0 विवेक उपाध्याय, डॉ0 जूलियस कुमार, डॉ0 नवनीत श्रीवास्तव, योगेश दीक्षित, सूरज सिंह, डॉ0 देशराज, दिनेश कुमार सहित अन्य शिक्षक, टूरिस्ट गाइड एवं विधार्थी मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.