The news is by your side.

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की तैयारियों की हुई समीक्षा

अयोध्या। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा व एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने तहसील सोहावल सभागार में आगामी 06 मई को होने वाले मतदान को निष्पक्ष, शांन्तिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराने तथा वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने हेतु की गयी तैयारियों की गहन समीक्षा की।
जिलाधिकारी व एसएसपी ने एक-एक करके सभी लेखपालों व दरोगाओं से ग्रामवार/मतदान केन्द्रवार प्रत्येक बूथ की बिन्दुवार समीक्षा में कहा कि अब-तक 10 प्रतिशत आपराधिक प्रवृत्ति के चिन्हित लोगों पर भी कार्यवाही नहीं हुई यह बेहद ही खेदजनक है, जिलाधिकारी ने अब तक की गयी कार्यवाही पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अब समय बहुत कम है दिन-रात लगकर चिन्हित लोगों पर कार्यवाही करें और ऐसे छूटे हुए अपराधी/हिस्ट्रीशीटर/बदमाश या अन्य कोई ऐसा व्यक्ति जो मतदान को किसी भी तरह से प्रभावित कर सकता है को चिन्हित कर उन पर भी वैधानिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, जिनके खिलाफ नोटिस जारी हुई है उनको थाने बुलाकर निरोधात्मक कार्यवहीे करने का कार्य शीघ्र करें। किसी भी दशा में एक भी अपराधी प्रवृत्ति का व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए। समीक्षा में ज्यादातर लेखपालों ने कहा कि जिन पर शंका थी कि वो मतदान को प्रभावित कर सकते है उनको चिन्हित कर लिया, सभी मतदेय स्थलो/ग्रामों की लिस्ट प्राप्त हो गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि लिस्ट को क्रास चेक कर लें कोई भी यदि छूटा हो तो तत्काल सम्बन्धित दरोगा से सम्पर्क कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। एसएसपी ने ग्राम सरियावां थाना पूराकलन्दर के हिस्ट्रीशीटर सुनील सिंह का नाम लिस्ट में नहीं होने पर थाना पूराकलन्दर के दरोगा को फटकार लगाई। उन्होनें कहा कि यह स्थिति बहुत ही खेदजनक है सभी दरोगा कल 10.00 बजे रजिस्टर 01 व 08 चेक कर क्षेत्र में जितने बदमाश, गुण्डे, माफिया या हिस्ट्रीशीटर हो पर कार्यवाही कर अवगत करायें। उन्होनें कहा कि सभी सब इन्सपेक्टर सम्बन्धित लेखपाल को साथ लेकर प्रत्येक गावं में रजिस्टर-8 लेकर जायें। रजिस्टर-8 पर हर मुकदमा चढ़ा होना चाहिए। उन्होनें कहा कि गांव में चैपाल लगायें लोगो को मतदान के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ देखें कि कोई बदमाश, खनन माफिया, पशुतस्कर, शराब माफिया या अन्य किसी भी तरह से अराजकता फैलाने वाला व्यक्ति छूटा है तो कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने कहा कि एसडीएम ओर सीओ प्रतिदिन बैठक करें, गांवो मे जाकर चेक करें। हम सबकी जिम्मेदारी है कि चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हो इसके लिए हमें अच्छी तैयारी करनी होगी। समीक्षा मंे अवगत कराया गया कि प्रत्येक बूथ पर बिजली, पानी, खिड़की दरवाजे व अन्य सभी आवश्यक सुविधायें पूरी कर लगी गई है।
जिलाधिकारी ने लेखपालों को निर्देश दिये कि 30 अपै्रल तक मतदाता पर्ची यह सुनिश्चित कर लें इसके लिए बुलावा टोली से मिल ले, किसी भी गांव में बुलावा टोली निष्क्रिय न रहंे सभी बुलावा टोलियों को सक्रिय करें। 107/116 की सूची दुबारा ध्यान से देख लें जो भी गांव संवेदनशील है वहां संवेदनशीलता कैसे कम होगी उसको ध्यान में रखकर कार्यवाही करें। समीक्षा बैठक मंे सीआरओ/उप जिला निर्वाध अधिकारी पीडी गुप्ता, एसडीएम सोहावल विपिन कुमार सिंह, सीओ के साथ-साथ सम्बन्धित कानूनगों, दरोगा व लेखपाल उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.