The news is by your side.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

-नये मतदाताओं को प्रदान किया गया वोटर कार्ड

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की जनपदवासियों की शुभकामनायें देते हुये कहा कि अमर शहीदों के सर्वोच्च बलिदान के फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को हमें आजादी प्राप्त हुई तथा 26 जनवरी 1950 को संविधान के अंगीकृत करने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गयी। इस उपलब्धि एवं महत्व को भूल न जायें इसलिए 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी वयस्क मतदाताओं (जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है) को अपने-अपने मताधिकार का अवश्य करना चाहिए। मतदान का प्रयोग तार्किक रहकर बिना किसी भी प्रकार के प्रलोभन में आये उपलब्ध विकल्पों में से सबसे बेहतर विकल्प/जन प्रतिनिधि का चयन करना चाहिए।

Advertisements

यदि हम अपने मौलिक कर्तव्यों का अनुपालन करते है तो बेहतर कर सकते है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को जीवन्त बनाये रखने तथा दिनों दिन मजबूत बनाने हेतु सभी मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन में आये बिना अपने मताधिकार का प्रयोग जरूरी है। निर्वाचन में पूरे उत्साह के साथ सभी को प्रतिभाग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे यहां सत्ता का हस्तान्तरण मतदान के द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से होता है और निर्वाचन आयोग की परम्परा रही है कि पारदर्शी ढंग से निर्वाचन सुनिश्चित कराना। उन्होंने कहा कि इस चुनाव की प्रक्रिया में सभी लोग सहयोगी जरूर बने अपने जिम्मेदारियों का बेहतर ढंग से निर्वहन करें।

हम जितना अच्छा प्रतिनिधि चुनेंगे तो वे उतना ही अच्छा जन उन्मुक्त पालसी बनायेंगे। अच्छे लोग आयेंगे तो वे हमारे राष्ट्र एवं लोकतंत्र को और मजबूत करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता लोकतंत्र की रीढ़ है, हमें एक नागरिक/मतदाता के रूप में अपने कर्तव्यों का बेहतर ढंग से निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब भावी मतदाता (जिनकी उम्र 17 से 18 वर्ष के बीच है) ये भी अपना पंजीयन करवा सकते है उनकी 18 वर्ष आयु पूर्ण करते है। निर्वाचन नामावली में नाम जोड़कर वोटर कार्ड स्पीड पोस्ट द्वारा भेज दिया जाता है। जिलाधिकारी ने युवाओं, महिलाओं का मतदान सूची से जोड़ने पर विशेष ध्यान देने को कहा।

इसे भी पढ़े  प्रधान संघ के जिला महासचिव व कई ग्राम प्रधानों ने ग्रहण की भाजपा की सदस्यता

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित विभिन्न विद्यालयों के बच्चों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं जनसामान्य (जो पात्र है) को अनिवार्य रूप से मतदाता सूची के नाम जुड़वाने की अपील की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को मतदाताओं को शपथ भी दिलायी गयी। ‘‘हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुये यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुये, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुये बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे‘‘।

इस अवसर पर नये मतदाताओं को वोटर कार्ड प्रदान किया गया तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 को प्रमाण पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का संचालन अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित सिंह ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, ज्वाइंड मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी सदर विशाल कुमार, विभिन्न विभागों, विभिन्न विद्यालयों, स्वयंसेवी संगठन आदि लोग उपस्थित रहे।

इसके अलावा विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारियों ने मतदाता दिवस की शपथ दिलायी, जिसमें परिवहन विभाग के ए0आर0टी0ओ0 आर0पी0 सिंह, मण्डलीय सूचना कार्यालय में उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह ने मतदाता दिवस की शपथ दिलायी गयी। इसी तरह शिक्षा विभाग, विकास विभाग, तहसीलदार स्तर, ब्लाक स्तर पर अधिकारियों द्वारा मतदाता की शपथ दिलायी गयी।

 

Advertisements

Comments are closed.