The news is by your side.

वेक्टर जनित बीमारियों को लेकर हुई बैठक

– डीएमओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मया बाजार का किया निरीक्षण

अयोध्या। वैश्विक महामारी के बीच मलेरिया जैसी बीमारी बढ़ने की आशंका को देखते हुए जून माह को मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया जा रहा है इस माह में स्वास्थ्य कर्मी लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक करेंगे साथ ही डीएमओ ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान से संबंधित लेबर रूम स्टाफ का निरीक्षण कोविड-19,परिवार नियोजन सेवाएं का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मया बाजार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के साथ साथ वर्करों को सलाह एवं सुझाव दिए।

Advertisements

इसके बाद डीएमओ एमए खान ने मलेरिया रोधी माह जून 2021 के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मया बाजार में वेक्टर जनित बीमारियों के बारे में एक बैठक अधीक्षक डॉ अंशुमन यादव की अध्यक्षता में की गई। तदुपरांत ग्राम सभा रामपुर मयाबाजार एमए खान के द्वारा मलेरिया रोधी माह में किए जाने वाले कार्यों के बारे में ग्राम प्रधान सीमा शुक्ला के साथ जनता को जागरूक किया गया मलेरिया के लक्षण व् मलेरिया से बचाव के बारे में बताया ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता एंटी लारवा का छिड़काव कराएंगी। साथ ही ज्वार पीड़ित व्यक्तियों की जांच की जाएगी यदि कोई व्यक्ति मलेरिया की धनात्मक पाया जाता है तो उसका अमूल उपचार किया जाएगा।

डीएमओ ने बताया कि मलेरिया डेंगू चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों से भी सावधान रहने की आवश्यकता है इसके इसके लिए जिले में 30 जून तक मलेरिया रोधी मांह अभियान मनाया जा रहा है जिसमें हर रविवार मच्छर पर वार कार्यक्रम का संचालन करते हुए गांव एवं शहरी क्षेत्रों (विशेषकर मलिन बस्ती एवं संवेदनशील क्षेत्रों) में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा , साथ ही मलेरिया रोग के लक्षण एवं बचाव की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने ने बताया कि उन्होंने ने बताया कि मलेरिया के लक्षण संक्रमित व्यक्ति के सिर में तेज दर्द का होना उल्टी हो ना तेज बुखार कहो ना- उल्टी का होना, तेज बुखार का होना- ठंड या कपकपी भी लगती है बुखार काफी लंबे समय तक रहना थोड़ी थोड़ी देर में प्यास लगना हाथ व पैरों में ऐंठन , थकान या कमजोरी का महसूस होना घबराहट बेचैनी होना।

इसे भी पढ़े  हाजिर जवाबी से कव्वालो ने दर्शकों का मन मोहा

मलेरिया से बचाव के तरीके घर के आसपास कभी भी पानी ना इकट्ठा होने दें बारिश के पहले घर के गमलों ढक कर रखें घर में लगे कूलर को पानी को नियमित रूप से बदलते रहे घर के फर्श के आसपास फिनायल जैसी कीटाणु नाशक साफ करते रहे रात को सोते समय पूरी आस्तीन की शर्ट पहने द्य आशा आंगनबाड़ी एएनएम प्रधान को जनता को मलेरिया एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के बारे में संवेदीकरण करने को कहा गया गांव के लोगों की स्लाइड्स रक्त पट्टिका बनाई गई। विजिट पर इससे पूर्व 8 जून को नगर क्षेत्र के बाल संप्रेषण गृह बाल कारागार अयोध्या में आवश्यक रक्त पत्रिकाओं का संकलन एवं मलेरिया रोधी निरोधात्मक कार्यवाही की गई।

Advertisements

Comments are closed.