The news is by your side.

वसुधैव कुटुम्बकम के भाव से समाज को जोड़ने का कार्य करेगा क्षत्रिय बोर्डिंग हाउस

-सांसद लल्लू सिंह ने महाराणा प्रताप अतिथि गृह का वैदिक मंत्रोंचार के बीच किया शिलान्यास

अयोध्या। शहर में लालबाग स्थित क्षत्रिय बोर्डिंग हाउस आने वाले समय में वसुधैव कुटुम्बकम के भाव से समाज को जोड़ने का कार्य करेगा। भेदभाव रहित व सबको साथ लेकर चलने की रामायण से मिली शिक्षा यहां लगी प्रतिमाओं के दर्शनोपरान्त और व्यापकता से हमारे भीतर समाहित होगी। सांसद लल्लू सिंह ने क्षत्रिय बोर्डिंग में महाराणा प्रताप अतिथि गृह का वैदिक मंत्रोंचार के बीच शिलान्यास किया। हवन पूजन के उपरान्त उन्होने अतिथि गृह निर्माण के लिए पहली ईट रखी।

Advertisements

शिलान्यास के उपरान्त सांसद लल्लू सिंह ने विभिन्न समुदायों के महापुरुषों की प्रतिमा स्थापित करने का सुझाव दिया। सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि भगवान राम ने समाज को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य किया। आसुरी शक्तियों के संहार हेतु समाज की संग्रहित शक्ति प्रयोग करने उन्होने आने वाली पीढ़ियों को एक संदेश दिया। भगवान राम व निषादराज की मित्रता, केवट को गले लगाना, शबरी के जूठे बेर खाना हमें आज भी समाजिक एकता का संदेश देती है। भगवान राम ने अपने वनवास के समय प्रत्येक कदम पर अंतिम व्यक्ति को गले लगाया।

उन्होने कहा कि रामनगरी के कण कण में भगवान राम के आदर्श व मर्यादा समाहित है। इस आदर्श व मर्यादा की रश्मि से क्षत्रिय बोर्डिंग हाउस प्रकाशमान होगा। इससे पहले भी क्षत्रिय बोडिंग हाउस में समाज के सभी वर्गो के छात्र अध्ययन हेतु रुकते थे। यहां की कमेटी ने सदा समाज को एकजुट करने का कार्य किया है। सोसाइटी के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, मंत्री रामकुमार सिंह, उपाध्यक्ष शिवकरन सिंह, रामकुमार सिंह ‘राजू’, कोषाध्यक्ष शंभूदत्त सिंह, कार्यकारिणी सदस्य दिवाकर सिंह, अनिल सिंह, रणविजय सिंह, डा. अखिलेंद्र प्रताप सिंह ने सांसद का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर स्वामीनाथ सिंह, छेदी सिंह, दानबहादुर सिंह, अमरनाथ सिंह, प्रो. एमपी सिंह, प्रो. केएम सिंह, दिनेश सिंह, धीरेन्द्र सिंह, विजय प्रकाश सिंह, अनिल सिंह, रणविजय सिंह, कमलेश दास, सूर्यप्रकाश सिंह, विनोद शर्मा समेत बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.