in

कार्यपरिषद की बैठक में विभिन्न प्रस्तावों पर हुआ मंथन

कुलपति की अध्यक्षता में हुई कार्यपरिषद की बैठक

अयोध्या। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित की अध्यक्षता में कार्यपरिषद् की बैठक आहूत की गयी। बैठक में कुलसचिव राम चन्द्र अवस्थी ने परिषद् के समक्ष कार्यसूची को कार्यवाही के लिए क्रमवार प्रस्तुत किया। बैठक में 07 सितम्बर, 2018 कार्यपरिषद् की बैठक की कार्यवृत्त की पुष्टि की गई एवं बैठक में लिए गये निर्णयों पर कृत कार्यवाही से परिषद् को संसूचित किया गया। परीक्षा समिति की बैठक दिनांक 22 दिसम्बर, 2018 व 05 जनवरी, 2019 एवं 03 फरवरी, 06 फरवरी व 16 फरवरी, 2019 में की संस्तुतियों के अनुमोदन पर विचार किया गया। बैठक में 25 फरवरी, 2019 की वित्त समिति की बैठक एवं 16 मार्च, 2019 में विद्या-परिषद् की बैठक में की गई संस्तुतियों के अनुमोदन के लिए रखा गया। गरीब छात्र निधि की नियमावली के अनुमोदन पर भी विचार किया गया। विश्वविद्यालय में कार्यरत प्राघ्यापकों एवं कर्मचारियों के लिए विशेष अवकाश के सम्बन्ध में प्राविधान किये जाने पर विचार किया गया। बैठक में पं0 अशोक मिश्र स्मारक महाविद्यालय, अशोक नगर, खुटेहना, बहराइच द्वारा उपलब्ध कराये गये प्रस्ताव के आधार पर महाविद्यालय के नाम में कुमार शब्द जोड़ते हुए कुलपति के आदेशानुसार महाविद्यालय का नाम पं0 अशोक कुमार मिश्रा स्मारक महाविद्यालय, अशोक नगर, खुटेहना, बहराइच किया गया, से परिषद् को संसूचित किया गया। बैठक में भवन नामकरण समिति की बैठक दिनांक 29 सितम्बर, 2018 व 29 जनवरी, 2019 में की गई संस्तुतियों के अनुमोदन पर विचार किया गया। परिषद् ने श्रीमती मधुबाला पत्नी स्व0 अमरदीप को मृतक आश्रित के अन्र्तगत कनिष्ठ सहायक के पद पर कुलपति महोदय के आदेशानुसार की गई नियुक्ति पर कार्यपरिषद् से कार्येत्तर स्वीकृति प्राप्त किये जाने पर विचार किया गया। उ0प्र0 शासन उच्च शिक्षा अनुभाग-04 के 13 सितम्बर, 2018 का शासनादेश जो 7 वें केन्द्रीय वेतन आयोग द्वारा विश्वविद्यालय के शिक्षकों तथा समकक्ष संवर्गों के सम्बन्ध में है, परिषद् के समक्ष विचारार्थ प्रस्तुत किया गया। उच्च शिक्षा अनुभाग-01 दिनांक 19 सितम्बर, 2018 जो राज्य विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध अनुदानित/स्ववित्तपोषित अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की अहर्ताओं में संसोधन के सम्बन्ध में है, से परिषद् को संसूचित किया गया। 10 सितम्बर, 2018 के शासनादेश जो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम आरम्भ करने हेतु मानकों के निर्धारण के सम्बन्ध में है। परिषद् के सम्मुख विचारार्थ प्रस्तुत किया गया। परिसर के सूक्ष्मजीव विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ0 विनायक राम त्रिपाठी को अध्यापन कार्य हेतु कुलपति के आदेशानुसार दिनांक 18 जनवरी, 2019 से 17 जनवरी, 2021 तक 02 वर्ष का स्वीकृत साधारण अवकाश की कार्येत्तर स्वीकृति प्रदान किये जाने पर विचार किया गया। विश्वविद्यालय के पत्र दिनांक 19 अक्टूबर, 2018 द्वारा डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद-अयोध्या में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा 10 वीं पंचवर्षीय योजना के अन्र्तगत सृजित पदो ंके संदर्भ में विशेष सचिव, उच्च शिक्षा अनुभाग-4 उ0प्र0 शासन लखनऊ को प्रेषित सूचना से परिषद् को संसूचित किया गया।
बैठक में सभा (कोर्ट) की सदस्यता हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2019 से आॅनलाइन कराये जाने के सम्बन्ध में संसूचित किया गया। आचार्य विनोबा भावे महाविद्यालय, प्रेमनगर, छीड़ा, अमेठी के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतकर्ता एवं एस0आई0टी0 जाॅच के संदर्भ में प्राप्त विधिक राय से कार्यपरिषद् को संसूचित किया गया। शासनादेश वित विभाग अनुभाग-2 दिनांक 5 मार्च, 2019 जो यात्रा भत्ता की दरों के पुनरीक्षण के सम्बन्ध में एवं उच्च शिक्षा अनुभाग-1 दिनांक 09 मार्च, 2019 जो उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों के शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की परीक्षा सम्बन्धी कार्यों की पारिश्रमिक दरों का पुनरीक्षण किये जाने सम्बन्ध में कार्यपरिषद् को संसूचित किया गया।
कार्यपरिषद् की बैठक में प्रति कुलपति प्रो0 एस0एन0 शुक्ल, वित्त अधिकारी लाल प्रताप सिंह, डाॅ0 जगदीश सिंह, प्रो0 अरविन्द कुमार मिश्र, डाॅ0 ओम प्रकाश चौधरी, प्रो0 एन0के0 तिवारी, प्रो0 आर0 एन0 राय, प्रो0 चयन कुमार मिश्र, डाॅ0 शैलेन्द्र कुमार, डाॅ0 अनिल कुमार, डाॅ0 एस0बी0 सिंह, डाॅ0 मोहनी गोयल, ओम प्रकाश सिंह, कृष्ण कुमार मिश्र, सर्वेन्द्र विक्रम सिंह उपस्थित रहे।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

अज्ञात कारणों से हुई युवक की मौत

पोस्टर प्रदर्शनी में 12 प्रतिभागियों ने किया सर्वोत्तम प्रदर्शन