The news is by your side.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से शीघ्र मिलेगी सरकारी सब्सिडी

पीएलआई से ग्रामीणों और किसानों को मिलेगी आर्थिक आजादी

अयोध्या। शुक्रवार को मिल्कीपुर के धनैचा शाखा डाकघर के गांव में डाक निरीक्षक मनोज कुमार की अध्यक्षता में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, सुकन्या समृद्धि योजना को गति देने के उद्देश्य से मेला आयोजित किया गया । जिसमें मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर जे बी दुर्गापाल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कहा कि शीघ्र ही सरकार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से सरकारी सब्सिडी देने पर विचार कर रही है इसी खाते से गैस सब्सिडी, राशन सब्सिडी, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, छात्रवृत्ति आदि मिलेगा । दूसरी ओर उन्होंने दुकानदारों को आईपीपीबी का लाभ बताते हुए कहा कि वह मर्चेन्ट एकाउन्ट खुलवाकर ग्राहकों से खरीददारी का भुगतान ले सकते हैं इसके लिए उन्हें किसी भी स्वाइप मशीन की आवश्यकता नहीं होगी । दूसरी तरफ ग्रामीण डाक जीवन बीमा की खूबियां बताते हुए कहा कि किसान और गरीबों के परिवार के लिए संजीविनी साबित होगा जिसमे छोटी छोटी रकम जमा करके जीवन को सुरक्षा कवच की डोर में बांधा जा सकता है । साथ ही यह भी बताया कि डाकघर में बिचौलियों का स्थान नही होने के कारण एल आई सी व किसी भी बीमा कम्पनियो से ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में कम क़िस्त व् अधिक भुगतान दिया जाता । मण्डल के मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताया कि इससे बेटियों के सपनो को पंख लगेगा । पहले यह खाता 1000 से खोला जाता था जिसकी लोकप्रियता को सरकार संज्ञान लेते हुए अब 250 रुपये खोले जाने के लिए सुकन्याओं को उपहार दिया । इस दौरान क्षेत्रीय डाक निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि इस मेले में 270 आईपीपीबी, 87223 की आरपीएलाई किश्त तथा 33 सुकन्या समृद्धि खाता खोला गया और बताया कि मिल्कीपुर के धनैचा शाखा डाकपाल के द्वारा उधही, पूरेसूरजु गांव को सम्पूर्ण आईपीपीबी ग्राम के तहत खाता खोलकर सम्पूर्ण ग्राम बनाया गया। इस दौरान डाक सर्वेक्षक राम अचल, शाखा डाकपाल राम करन सिंह, वेद प्रकाश, हरिश्चंद्र मिश्र, श्याम सुंदर मिश्र सहित सैकड़ों जनता मौजूद रहे।
लवामा में हुए आतंकी हमले के विरोध में बड़ी संख्या में छात्र सड़कों पर आएं । छात्र नेता हिमांशु पांडे के नेतृत्व में छात्रों ने काली पट्टी बांधकर विरोध मार्च निकाला और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए इस मौके पर श्री पांडे ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि पाकिस्तान को अब कड़े शब्दों में जवाब देने का समय आ गया है और भारत की जनता पाकिस्तान को इस नापाक हरकत के लिए कभी माफ नहीं करेगी। छात्र नेता शिवम पांडे ने कहा की भारत की जनता इस दुख के समय में शहीदों के परिवारों के साथ है। छात्रो ने शहीद स्मारक पर दीप जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस मौके पर छात्रनेता श्लोक कश्यप,गोपाल तिवारी,रीत मणि मिश्रा,आशुतोष पांडे,सत्यम यादव,शिवम पांडे,छात्र नेता प्रत्यूष प्रताप सिंह,अनुज प्रभाकर,शिवम द्विवेदी,आकाश शर्मा,रितिक सिंह,अमित यादव, विपिन गुप्ता, सुशील कुमार,अनुभव कौशल,विशाल कनौजिया,पुष्कर श्रीवास्तव,प्रखर गुप्ता,विवेक, अभिषेक यादव,यश यादव,अभिषेक सिंह, आशुतोष नाग,समर शुक्ला आदि लोग उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.