छुट्टा पशुओं के लिए बनेगी गौशाला

अयोध्या विधायक ने किया भूमि पूजन

Advertisement

फैजाबाद। योगी सरकार के गौवंश की हत्या पर रोक और अवैध कत्लखानों की बंदी के बाद खुले में घुमने वाले गौवंश की संख्या काफी बढ़ गई है, आवारा घूम रहे ये गौवंश किसानों और आम लोगों के लिए मुसीबत बन चुके है. कहीं किसानों की फसलों को चैपट कर रहे हैं तो कहीं लोगों को घायल. ये आवारा पशु शासन-प्रशासन के लिए भी चुनौती बन रहे थे। ऐसे में प्रदेश की योगी सरकार ने ऐसे कदम उठाये जिससे गौवंश के संरक्षण के साथ उनको उपयोगी भी बनाया जा सके।
गौवंश के सरंक्षण हेतु गौशाला बनाने व उसको उपयोगी बनाने हेतु अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने सदर तहसील के अधिकारियों के साथ मिलकर पूराब्लाॅक के बैंसिह ग्रामसभा में स्थित भूमि गाटा संख्या 00794 जो पशुचर भूमि के नाम से दर्ज थी को खोज निकाला। यह भूमि 10.7050 हेक्टेयर(लगभग 108 बीघा) है जो गौशाला हेतु पर्याप्त है। बीते रविवार को अयोध्या विधायक ने गौशाला निर्माण हेतू भूमि पूजन किया व गौशाला के निर्माण के लिए अपनी निधि से 10 लाख रूपये देने की घोषणा भी की। भूमि पूजन के पश्चात नगर विधायक ने उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब किसान भाइयों की एक और बड़ी समस्यां का समाधान इस गौशाला निर्माण से हो रहा है। देश व किसानों की आर्थिक स्थित को सुदृढ करने में गौशालाओं का बहुत बड़ा योगदान हो सकता है। इसीलिए इस गौशाला को रोजगारपरक बनााया जायेगा। गाय के मूत्र और गोबर से अनेको उत्पाद तैयार होते है, गाय के मूत्र से साबुन, शैम्पू, दवाईयों आदि व गोबर से खिलौने, टाईल्स, डीस्टमपर, कपडा एवं कम्पोस्ट खाद के अलावा भी कई उपयोगी उत्पाद बनते है। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अभिषेक मिश्र ने कहा कि मोदी व योगी का प्रयास किसानों की आय दोगुना करने का है गौशाला का निर्माण भी किसानों के हित में सरकार का एक अहम फैसला है। जिलाधिकारी डाॅ. अनिल पाठक ने भी क्षेत्रवासियों को यह आस्वासन दिया कि गौशाला का कार्य किसी भी कारण रूकने नहीं पायेगा, प्रशासन की ओर से हर सम्भव मदद मिलेगी।
इस अवसर पर मुख्यविकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी, एसडीएम सदर, मनरेगा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अरविन्द सिंह, मण्डल अध्यक्ष हरिभजन गोंड, अभिषेक मिश्रा, दिनेश मिश्रा, मुन्ना दूबे, बृजेश सिंह, बैंिसंह प्रधान दीपमाला, अन्ने निषाद, राजेश पाठक, रामसुभावन वर्मा, देवता प्रसाद पटेल, राजकरन कनौजिया, प्रहलाद सिंह, डाॅ0 ओमप्रकाश सिंह, रामअवतार रावत, ददेरा प्रधान अशोक गुप्ता, बंटी गौतम, सहित ग्रामसभा बैसिंह, रामदत्तपुर अटरांवा व मित्रसेनपुर के क्षेत्रवासी सैकड़ो की संख्या में उपस्थ्ति रहे।