The news is by your side.

चैत्र रामनवमी मेला को लेकर डीएम-एसएसपी ने की बैठक

-बेहतर सुविधा उपलब्ध कराते हुए अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

अयोध्या । जिलाधिकारी नितीश कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने प्रान्तीयकृत चैत्र रामनवमी मेला 2024 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के   दृष्टिगत आज आयुक्त कार्यालय सभागार में समस्त सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, ड्यूटीरत पुलिस अधिकारीगण एवं कार्यदायी विभागीय अधिकारियों को ब्रीफ किया। रामनवमी मेले को लेकर जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, ड्यूटी पुलिस अधिकारी गणों एवं कार्यदायी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की तथा उन्हें चैत्र रामनवमी मेले को भव्यता व श्रद्धालुओं की सुगमता अनुरूप सम्पन्न कराने की ब्रीफिंग की गयी।

Advertisements

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त मजिस्ट्रेट, पुलिस एवं विभागीय अधिकारियों को आगामी चैत्र रामनवमी पर्व की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि अधिकांश अधिकारीगण पूर्व में ही त्यौहार को करा चुके है उन्हें पूर्व से ही क्षेत्र की जानकारी होगी किन्तु जो नये अधिकारी आये है वह क्षेत्र का भ्रमण अवश्य कर लें। सभी मजिस्ट्रेट अपने पुलिस काउंटर पार्ट के साथ अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर लें यदि कहीं पर कोई कमी मिले तो उसे सम्बंधित विभाग से समन्वय कर तत्काल दूर करा लें।

उन्होंने कहा कि इस बार रामनवमी पर्व में विगत पर्व की अपेक्षा बहुत अधिक संख्या में श्रद्वालुओं के आगमन की सम्भावना के दृष्टिगत वृहद स्तर पर पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। उदया चैराहे के पास 35 एकड़ में तथा गुप्तारघाट पर भी पार्किंग बनाये गये है। साथ ही परम्परागत पार्किंग स्थलों के अतिरिक्त अन्य स्थलों पर भी पार्किंग बनायी गयी है। चिकित्सालयों में बेड रिजर्व किये गये है साथ ही जगह-जगह आवश्यकतानुसार अस्थायी चिकित्सा शिविर भी बनाये गये है।

इसे भी पढ़े  कार्ययोजना बना कर महानगर को जलभराव से मुक्त करने पर हो रहा है मंथन : गिरीश पति त्रिपाठी

जिलाधिकारी ने अत्यधिक गर्मी के दृष्टिगत रखते हुये सभी चिकित्सा शिविरों में पर्याप्त मात्रा में ओ0आर0एस0 व अन्य आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रखने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सी0एम0ओ0 सुनिश्चित करें कि सभी मेडिकल कैम्प बेहतर ढंग से निरन्तर संचालित रहें।

जिलाधिकारी ने समस्त मजिस्ट्रेट को सभी चिकित्सालयों व अस्थायी सेवा केंद्रों आदि की विस्तृत जानकारी रखने के निर्देश दिये जिसे किसी श्रद्वालु को आवश्यकता पड़ने या किसी भी विषम परिस्थिति में तत्काल उसका उपयोग सुनिश्चित हो सकें। इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट निरन्तर प्रत्येक क्षेत्र में नजर रखें, किस क्षेत्र से कितने लोग आ रहे है उसकी जानकारी रखें इससे अधिक से अधिक लोगों को सुगम एवं व्यवस्थित रूप से दर्शन सुनिश्चित करा सकेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि अधिक गर्मी व धूप के दृष्टिगत श्रद्वालुओं हेतु राम जन्मभूमि पथ पर शेड व कारपेट लगाये गये है। भक्तिपथ पर भी शेड व कारपेट लगाया जा रहा है। गर्मी के दृष्टिगत बड़ी संख्या में जगह-जगह वाटर क्रियास्क लगाये गये, मजिस्ट्रेट देख लें यदि और कहीं पर वाटर क्रियास्क लगाने की आवश्यकता है तो तत्काल वहां पर समन्वय कर वाटर क्रियास्क लगवा लें। क्योंकि तेज गर्मी व धूप में पानी की व्यवस्था सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के सुरक्षित स्थान हेतु फ्लोटिंग बैरीकेटिंग को पानी की उपलब्धता के दृष्टिगत रखते हुए स्थिति को चेंज कर लें। जल पुलिस सुनिश्चित करें कि कोई भी स्नानार्थी फ्लोटिंग वैरीकेट से आगे न जाने पाये। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई को राम की पैड़ी के लिफ्ट पम्प को 24×7 चालू रखने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  रामलला के दरबार में शीश नवाने पहुंची हरियाणा सरकार

जिलाधिकारी ने ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक मजिस्ट्रेट /पुलिस अधिकारी को पूर्ण मनोयोग से अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करने तथा सभी से प्रत्येक दशा में व्यवहार मर्म एवं बेहतर रखने और बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराते हुए अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों को मेले में आये श्रद्वालुओं के साथ विनम्रता का व्यवहार कराने के निर्देश दिये। बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी बीकापुर ध्रुव खाडिया, अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल, एस0पी0 सिटी मधुबन कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट, सिटी मजिस्ट्रेट सहित अन्य संबंधित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.