The news is by your side.

यूपी दिवस पर खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का डीएम ने किया उद्घाटन

-विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की लगायी गयी प्रदर्शनी का किया अवलोकन

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने उत्तर प्रदेश दिवस 2023 के अवसर पर राजकीय इंटर कालेज फतेहगंज में आयोजित मण्डल/जनपद स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। तदोपरांत जिलाधिकारी ने खादी, ग्रामोद्योग, कृषि, बेसिक शिक्षा, पशुपालन, एन0आर0एल0एम0, डूडा, मत्स्य, चिकित्सा, उद्यान, समाज कल्याण सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों के ओ0डी0ओ0पी0 योजना के उत्पादों, राजस्थान, जम्मू काश्मीर के स्थलों सहित सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की लगायी गयी प्रदर्शनी/स्थलों का अवलोकन किया तथा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों से अधिक से अधिक जनसामान्य को योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उन्हें सुगमता से लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया। यू0पी0 दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न ब्लाकों के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के बच्चियों द्वारा बहुत ही मनोहर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतीकरण के माध्यम से लोगों को बेटी बचाओं, बेटी बचाओं सहित विभिन्न सामाजिक एवं व्यवहारिक संदेश दिये गये। इस अवसर पर संस्कृत विभाग के कलाकारों द्वारा भी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गयी।

Advertisements

तदोपरांत विभिन्न विभाग के अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने आयुष्मान योजना, मातृभूमि योजना, आपरेशन कायाकल्प सहित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रधानों से संवाद स्थापित कर उन्हें अपने-अपने ग्राम सचिवालयों के विकास की मूल इकाई के रूप में विकसित करने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम प्रधान व ग्राम सचिव योजनाओं की विस्तृत जानकारी रखें तथा पूरी सिद्दत के साथ विकास योजनाओं को लागू करें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना की लिस्ट सभी सचिवों/प्रधानों को उपलब्ध करा दी गयी। सभी प्रधान अपने-अपने ग्रामों में शत प्रतिशत पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें तथा ऐसे श्रमिक जो आयुष्मान योजना से अच्छा न हो सके उनका ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़े  हाईवे पर दो बाइकों में आमने-सामने हुई भीषण टक्कर

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रधानों से ज्ञान की योजनाओं पर विशेष ध्यान देने की अपील की। उन्होंने शिक्षकों के साथ ही ग्राम प्रधान व अभिभावकों को बच्चों को शत प्रतिशत नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करें तथा बच्चों को बेहतर से बेहतर गुणवत्ता का मध्यान्ह भोजन उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नही है उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रधानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि चुनाव जीतने के बाद आप पूरे ग्राम के प्रतिनिधि है अतः आपको देखना होगा कि योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब/जरूरतमंद तक अवश्य पहुंचे। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का सही तरीके से संचालित कर पात्र लाभार्थियों को चयनित करने तो कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से आछूता नही होगा।

उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत ग्रामों में ग्राम पंचायत भवन बन चुका है उसे ग्राम प्रधान विकास की मूल इकाई के रूप में विकसित करें तथा उसका प्रयोग सुनिश्चित करें। उन्होंने पंचायत भवनों में पुस्तकालयों को बेहतर ढंग से संचालित करने तथा सभी विभागों में जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार साहित्य उपलब्ध करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पंचायतों में प्रधानगण एक दूसरे से आगे जाने व एक दूसरे से बेहतर कार्य करने की विकास की प्रतियोगिता भाव से कार्य करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि उ0प्र0 दिवस के अवसर पर प्रण लें कि ग्रामीणांचल व जनपद को विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ायें तथा पारदर्शी तरीके से योजनाओं का संचालन करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम प्रधानों के पास ग्राम विकास की व्यापक शक्तियां है। उन्होंने कहा कि जो प्रधान अपने ग्राम पंचायत में निराश्रित गौ आश्रय स्थल बनाना चाहते है वे राज्य वित्त/मनरेगा से नियमानुसार निराश्रित गौ आश्रय स्थल का निर्माण कराकर तथा स्वयं संचालित कराकर निराश्रित गौवंशों का स्थायी समाधान प्राप्त कर सकते है।

इसे भी पढ़े  55-अम्बेडकर नगर निर्वाचन क्षेत्र: मतदान केन्द्रों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां, वोटिंग कल

उन्होंने कहा कि गांव में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर प्रयोग कर अधिक से अधिक आय सृजन करें। इसी क्रम में जनपद में अभियान चलाकर मत्स्य पालन हेतु तालाबों का पट्टा प्रदान किया जा रहा है। कुम्हार कला के लोगों को मिट्टी हेतु पट्टा प्रदान किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को सहयोग कर स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने की दिशा में कार्य करने को कहा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पंचायतों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच ग्राम पंचायतों यथा-सनाहा 11 लाख, घूरीटीकर 8 लाख, अमौनी 5 लाख, इमामगंज 3 लाख तथा रामपुर मया 2 लाख को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत 10 कृषकों को सोलर पम्प का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

जिला विज्ञान क्लब अयोध्या द्वारा बाल सृजनात्मक एवं नव प्रवर्तन दिवस/जिला स्तरीय के अवसर पर आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी मॉडल तथा पोस्टर प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। साथ कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट विशाल कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के0के0 सिंह सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.