The news is by your side.

“अयोध्या हाट” के रूप में विकसित होगा चौधरी चरण सिंह घाट

-फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और नाव का भी होगा संचालन


अयोध्या। भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में सजाने के लिए विभिन्न कार्यो को प्रशासन एवं अयोध्या विकास प्राधिकरण के माध्यम से कराया जा रहा है। भव्य मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही अयोध्या में श्रद्वालुओं की संख्या में भारी वृद्वि होगी इसके लिए मंदिर के साथ ही अयोध्या के अन्य प्रमुख स्थलों यथा-राम की पैड़ी,नयाघाट, गुप्तारघाट, सूर्यकुण्ड सहित अन्य विभिन्न कुंडों को भी पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

Advertisements

उक्त के क्रम में मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि अयोध्या में सरयू नदी के समीप स्थित चौधरी चरण सिंह घाट को आधुनिक दृष्टि से आकर्षक पर्यटन स्थल बनाने के उद्देश्य से ‘अयोध्या हाट‘ के रूप में विकसित किया जायेगा। अयोध्या हाट के अन्तर्गत चौधरी चरण सिंह घाट सहित आसपास के क्षेत्रों को आकर्षक ढंग से सजाया एवं संवारा जायेगा।

इसमे घाट पर अच्छी तरह से डिजाइन की गयी विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ, स्थानीय हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह और अन्य वस्तुएं की दुकानें होंगी जो स्थानीय कारीगरों और उद्यमियों को एक निश्चित प्रक्रिया के माध्यम से उपलब्ध करायी जायेंगी, जिससे अयोध्या और भारत के सांस्कृतिक सार को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय उद्यमियों की आय में बढ़ोत्तरी भी होगी। उन्होंने बताया कि इस हाट के अन्तर्गत बच्चों के लिए आधुनिक खेल संरचनाओं से सुसज्जित और मनोरंजन इलेक्ट्रॉनिक खेल क्षेत्र, पर्यटकों को एक आनन्ददायक वातावरण प्रदान करने के लिए एक फेरिस व्हील तथा अयोध्या आने वाले पर्यटक जो घाट के करीब रहना चाहते है उन्हें एक आराम दायक और यादगार प्रवास सुनिश्चित कराने के लिए रामकुटीर कॉटेज का भी निर्माण कराया जायेगा।

इसे भी पढ़े  खड़ी ट्रक में पीछे से घुसी डीसीएम, एक की मौत, दो घायल

मण्डलायुक्त ने बताया कि इस हाट के अन्तर्गत फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और नाव का संचालन भी होगा। इसके साथ ही अयोध्या की विरासत पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा लेजर शो व आकर्षक फाउन्टेन भी लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इन सभी गतिविधियों के निर्माण में स्थान की स्वच्छता और पर्यावरण के सभी उचित मानकों का पालन किया जायेगा।

 

Advertisements

Comments are closed.