The news is by your side.

तहसीलों के न्यायालय में राजस्व वादों का निस्तारण करें पीठासीन अधिकारी : मण्डलायुक्त

-बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सर्तकता बरती जाय

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में शासन की महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट पर मण्डलीय समीक्षा बैठक का आयोजन आयुक्त सभागार में जिलाधिकारी अयोध्या नितीश कुमार, अमेठी राकेश कुमार मिश्र, सुल्तानपुर जसजीत कौर, बाराबंकी अविनाश कुमार सहित मण्डल के सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों एवं सभी विभागों के मण्डलीय अधिकारियों के साथ किया गया। बैठक में मण्डलायुक्त ने सर्वप्रथम मण्डल में बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली तथा बाढ़ से प्रभावित जिलों यथा-जनपद बाराबंकी, अयोध्या व अम्बेडकरनगर के जिलाधिकारियों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

Advertisements

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि जनपद के सभी तहसीलों के उपजिलाधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार न्यायालय में प्रत्येक कार्य दिवस पर न्यायालय का कार्य भी किया जाय, जिससे वाद के निस्तारण में तेजी लायी जा सकें तथा इसकी रिपोर्ट भी मंगायी जाय। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त हो रही विभिन्न प्रकार की शिकायती सन्दर्भो का निस्तारण गुणवत्ता के साथ स्थलीय निरीक्षण कर निस्तारित किया जाय तथा स्वामित्व योजना के प्रगति की निरन्तर मॉनिटरिंग कर जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाय।

उन्होंने सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि मण्डल के सभी जनपदों की नहरों में टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने विद्युत विभाग को रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने एवं खराब ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय में बदलने के निर्देश दिये। मण्डल में लोक निर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि जो भी ग्रामीण सड़कों की मरम्मत की जाय उसकी गुणवत्ता बेहतर हो, गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता न किया जाय तथा इसकी नियमित जांच भी करायी जाय। बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर सेतु निगम के अधिशाषी अभियन्ता का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये और कहा कि कोई भी अधिकारी बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित न हों। मण्डलायुक्त ने कहा कि हाईवे तथा अन्य सड़कों के निराश्रित गौवंशों को अभियान चलाकर गौ-आश्रय स्थल पर ले जाने तथा गौ-आश्रय स्थल में सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  रुदौली ब्लॉक प्रमुख शिल्पी के आवास पर गूंजी गोलियों की तड़तड़ाहट, बाल-बाल बचीं

स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड की प्रगति की समीक्षा की एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के संचालन की जानकारी ली तथा मण्डल के समस्त जनपदों में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर को प्राथमिकता के आधार पर संचालित करने के निर्देश दिये तथा वेलनेस सेंटरों में चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये, जिससे आम-जनमानस को चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सके। उन्होंने कहा कि जिलों में स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को समान रूप से सभी जिम्मेदारियों को साझा कर सभी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया गया है। मण्डलायुक्त ने मण्डल में वृक्षारोपण अभियान के सम्बंध में जानकारी ली तथा कहा कि जो भी पौधे लगाये गये है उनकी शत प्रतिशत जीओ टैगिंग करते हुए उनका अनुरक्षण सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि अयोध्या विजन के अन्तर्गत जो भी कार्यो यथा-राम पथ, जन्मभूमि पथ, परिक्रमा मार्ग, भक्ति पथ आदि कराये जा रहे है उनको समय से गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाय। इसके साथ ही मण्डलायुक्त ने राज्यमार्गो का अनुरक्षण, सेतुओं का निर्माण, सोलर पम्प सिंचाई, फसल बीमा योजना, इयर टैगिंग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों के निर्माण एवं संचालन की स्थिति, स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना, सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना, कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों का सौन्दर्यीकरण, सहकारिता विभाग के अन्तर्गत समितियों की गठन की स्थिति, जल जीवन मिशन, कन्या सुमंगला योजना सहित अन्य योजनाओं की विभागवार गहन समीक्षा किया एवं प्रगति में सुधार लाने हेतु निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

इसे भी पढ़े  63 बटालियन सीआरपीएफ के नवनिर्मित कैंपस में जवानों के पारिवारिक आवासों का उदघाटन

अन्त में मण्डलायुक्त ने कहा कि बैठक में जो निर्देश दिये जाय उसका अनुपालन सभी सम्बंधित अधिकारीगण सुनिश्चित करायें। बैठक में बिन्दुवार विवरण संयुक्त विकास आयुक्त अरविन्द चन्द्र जैन ने प्रस्तुत किया। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या अनिता यादव, सुल्तानपुर अंकुर कौशिक, अमेठी सान्या छाबड़ा, बाराबंकी एकता सिंह, अम्बेडकर नगर अनुराग जैन, मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण, सिंचाई, विद्युत, अधीक्षण अभियंतागण, वन संरक्षक, अपर निदेशक शिक्षा, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक सूचना, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या सहित अन्य मण्डल स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.