in

अवध विवि पुरातन छात्र सभा अतिथि गृह का भूमि पूजन 29 को

  • भूमि पूजन के यजमान होंगे कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित

  • निर्माण पर 6 करोड़ 63 लाख की आयेगी लागत

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय पुरातन छात्र सभा के अतिथि गृह के निर्माण हेतु भूमि पूजन 29 नवंबर को होगा. भूमि पूजन के यजमान कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित होंगे. पुरातन छात्र सभा के अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि सभा का गठन पिछले वर्ष कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित की प्रेरणा से विश्वविद्यालय की स्थापना के 43 वर्ष बाद हुआ था. पुरातन छात्र सभा के गठन का उद्देश्य विश्वविद्यालय के नए और पुराने छात्रों के बीच संबंध स्थापित करना व विश्वविद्यालय को शैक्षणिक, सामाजिक, सांस्कृतिक रूप से मजबूत करने का है।
विश्वविद्यालय पुरातन छात्र सभा के सचिव डॉ. विनोद कुमार चौधरी के अनुसार इस अतिथि गृह के निर्माण पर छह करोड़ तिरसठ लाख की लागत आएगी.इसे पुरातन छात्रों व सामाजिक, आर्थिक संगठनों के सहयोग से निर्मित किया जाएगा. पुरातन छात्र सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग वैश्य ने बताया कि इसी वर्ष 6 मार्च को पुरातन छात्रों का भव्य प्रथम समागम आयोजित किया गया था. विश्वविद्यालय की ही पुरातन छात्रा मिथिलेश सिंह ने 25 किलोवाट का एक सोलर पैनल भेंट किया था जिसका उद्घाटन उन्हीं के करकमलों से दिसम्बर माह में होगा. भूमि पूजन की तैयारियों को कोषाध्यक्ष राजीव जायसवाल, कनिष्ठ उपाध्यक्ष मीरा यादव के नेतृत्व में अंतिम रूप दिया गया है. मीरा यादव ने बताया कि भूमि पूजन में यजमान की भूमिका कुलपति और पुरातन छात्र सभा के संरक्षक आचार्य मनोज दीक्षित  निभाएंगे.
देश दुनिया में विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहे पुरातन छात्रों को अब अयोध्या आने पर रहने खाने की कोई दिक्कत नहीं होगी. अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह के अनुसार अतिथि गृह के निर्माण के बाद हम देश विदेश में स्थापित शैक्षणिक संस्थानों के एल्युमिनाई एसोसिएशन से एमओयू भी करेंगे. पुरातन छात्र सभा के अतिथि गृह के संचालन और सुविधाओं पर आने वाले खर्चों के लिए एक मैरिज लान का भी निर्माण किया जा रहा है. यह अतिथि गृह भव्य, खूबसूरत के साथ आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगा.

What do you think?

Written by Next Khabar Team

बेसहारा बेवा के सहारा बने समाजसेवी विनोद सिंह

स्वस्थ अंतर्दृष्टि करती है युवतियों के स्वास्थ्य में अभिवृद्धि :डॉ. आलोक