ग्राम पंचायत में डिस्प्ले बोर्डो पर लगाई गई रोक

डीएम ने की पेयजल एवं जिला स्वच्छता समिति की बैठक

अयोध्या। 15 जुलाई तक ग्रामीण क्षेत्र के छूटे पात्र परिवार के चयन का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बीडीओ को निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पेयजल एवं जिला स्वच्छता समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत ग्रामवार पात्र जो छूट गये उनके नाम का प्रस्ताव बनाया जाए। उन्होनें सेक्रेटरी, एडीओ पंचायत तथा बीडीओ को निर्देश दिये कि सूची में अपात्र के नाम सम्मिलित कदापि न किया जाए अन्यथा सेक्रेटरी सीधें होगें जिम्मेदार। जिलाधिकारी श्री झा ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को पत्र भी भेजा है। पात्र परिवार छूटने न पाए तथा अपात्र लोग शामिल न हो, सेक्रेटरी होगें जिम्मेदार और उन्हीें पर होगी कार्यवाही।
ग्राम पंचायत में डिस्प्ले बोर्डो पर लगाई गई रोक। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण के लिए सभी प्रधान अपने क्षेत्र में चलाये विशेष सफाई अभियान, कहीं जल भराव न हो एवं कूड़े कचरे का जमावड़ा न हो, साथ ही स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये गये कि जनपद के चिन्हित विकास खण्डों में फाॅंिगंग मशीन रखी जाए, जिससे अधिकांश ग्रामों में मच्छरों के रोकथाम के लिए फागिंग कराई जाए उन्होने सभी से अपील की है कि बच्चों को हमेशा फुल बांह की शर्ट व फुल पैन्ट महनाए तथा सभी स्कूलो में प्रार्थना के बाद स्वच्छता व संचारी रोग के विषय से बच्चों को जागरूक किया जाए। दोनो अधिकारियों ने सभी से अपील की कि यदि बुखार तीन दिन से अधिक हो तो उसे तत्काल प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में अवश्य दिखायें।

इसे भी पढ़े  डा. नम्रता चन्दानी को अर्पित की श्रद्धांजलि

वर्षा चल संचयन हेतु कार्ययोजना प्रस्तुत

अयोध्या। वर्षा चल संचयन हेतु मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द द्वारा जिलाधिकारी अनुज कुमार के समक्ष कार्य योजना प्रस्तुत करते हुए बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में जो हैण्डपम्प नालियों से नहीं जुड़े है उसमे सोखपिट का निर्माण कराने के साथ ग्राम पंचायत की सभी नालियों को तालाब से जोड़े जायेंगे। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इन कार्यो के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है जिसमे छोटे ग्राम पंचायत में 10 मध्यम ग्राम पंचायतों में 15 एवं बड़ी ग्राम पंचायतों में 20 सोखपिट तथा छोटे ग्राम पंचायत में 2 मध्यम में 3 तथा बड़ी ग्राम पंचायतों में 05 सीसी के डस्टविन प्रथम चरण में निर्माण करायें जायेंगें। ताकि गांव का कूड़ा कचरा इधर-उधर न फैला रहें।

चिन्हित बाढ़ग्रस्त 39 गांव पर विशेष ध्यान दिये जाए

अयोध्या। जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने उप जिलाधिकारी रूदौली तथा सदर को निर्देश दिये कि सम्भावित व चिन्हित बाढ़ग्रस्त 39 गांव पर विशेष ध्यान दिये जाए। वहां कोई बीमारी न फैले इसके लिए फागिंग कराई जाए बच्चों के टीकाकरण के साथ पशुओं का भी टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाए, विशेष सफाई अभियान हर सप्ताह चलाया जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री हरिओम श्रीवास्तव को निर्देश दिया कि संचारी रोग के नियंत्रण हेतु चिन्हित 44 गांव में जिला पंचायत राज अधिकारी के सहयोग से सफाई कराने के साथ फागिंग करायें वहां के प्रधान, आशा, एएनएम से फीडबैक रिपोर्ट रोज लें कि किसी को 3 दिन से अधिक बुखार तो नहीं आ रहा है।

पीएचसी व सीएचसी पर जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता करें सुनिश्चित

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने सीएमओ को निर्देश दिये है कि सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाएं व आॅकसीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा किस सेन्टर पर क्या व्यवस्था की गई है उसकी रिर्पोट प्रस्तुत करें। प्रधान व एएनएम के खातेे में पड़ी धनराशि से फांिगंग मशीन क्रय कर कराई जाए फागिंग। उन्होनें बताया कि हर सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रो पर एन्टी लारवा की दवा पर्याप्त मात्रा में है उसका छिड़काव कराया जाए। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशाषी अभियन्ता को निर्देश दिये कि जिन हैण्डपम्प का पानी पीने योग्य न हो उन पर लाल पेन्ट के निशान लगवाएं जाएं।

इसे भी पढ़े  एक और सेवा प्रदाता कंपनी ने दी नोटिस, हड़ताल करेंगे कर्मी

कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों पर दें विशेष ध्यान

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एमओआईसी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया है कि कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों पर इस समय विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे चिन्हित बच्चें रात्रि का पोषणयुक्त भोजन अवश्य करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी सभी सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी कार्यकत्री की बैठक करें व निर्देश दें व चिन्हित कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने के लिए हर प्रयास करें।

Facebook Comments