The news is by your side.

नौजवानों को सेनानी बिगुलर से लेनी चाहिए प्रेरणा : मनोज

-सेनानी महाबीर प्रसाद गुप्ता ’बिगुलर’ की पुण्यतिथि पर अर्पित की गयी श्रद्धांजलि

अयोध्या। जनपद में असंख्य सेनानियों ने देश की आजादी के लिए लड़ाईयाँ लड़ीं, उन्हीं सेनानियों ने प्रख्यात सेनानी महाबीर प्रसाद गुप्ता ’बिगुलर’ ने जनपद में अंग्रेजों के विरूद्ध जंग छेड़ रखी थी जिसके कारण उन्हें कई बार जेल की कालकोठरी में डाला गया। ऐसे आजादी के योद्धाओं के बारे में हमारी आने वाली पीढ़ी को वर्तमान में कुछ भी मालूम नहीं है, यह अवसर है हमारे पास कि हम उन स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों की स्मृतियों और उनके कार्यों की विरासत को सम्भालने की।

Advertisements

उक्त उद्गार व्यक्त करते हुये स्थानीय कचेहरी स्थिति सेनानी भवन में सेनानी बिगुलर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये केन्द्रीय दुर्गापूजा एवं रामलीला समन्वय समिति जनपद अयोध्या के जिला अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए आगे कहा कि आज के नौजवानों को सेनानी बिगुलर से प्रेरणा लेनी चाहिए। वहीं श्रद्धांजलि समारोह की अध्यक्षता करते हुये अधिवक्ता संघ अयोध्या के महामंत्री सूर्य नरायण सिंह ने कहा कि शहीदों व सेनानियों के बलिदान व उनके त्याग के रूप में जो हम सब पर उनका जो ऋण है वह देश कभी चुका नहीं सकता, सेनानी बिगुलर ने अपने जीवन का सर्वस्य न्यौछावर कर रखा था आजादी की लड़ाई में, सेनानी बिगुलर ने जिस तरह अंग्रेजों की नींद हराम करके जनपद के स्वतन्त्रता आन्दोलन को एक महत्वपूर्ण दिशा दी थी वह अविस्मरणीय है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए अधिवक्ता संघ के पूर्व महामंत्री कृष्ण कुमार पटेल ने कहा कि आज आवश्यकता है कि इन देशभक्तों के बारे में आने वाली पीढ़ी को इनके कार्यां, त्याग व बलिदानों से नवनिहालों को अवगत कराया जाय। समारोह का संचालन स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिषद के सचिव मनोज मेहरोत्रा किया। समारोह का समापन करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता व सेनानी के ज्येष्ठ पौत्र केशव बिगुलर ने कहा कि श्रद्धेय बिगुलर जी ने अपने बिगुल को बजाकर अंग्रेजों के विरूद्ध आम जनभावनाओं में जागृति पैदा करते हुए जनपद-अयोध्या के स्वतन्त्रता आन्दोलन को एक नई दिशा व एक नई पहचान दी थी, और अन्त में केशव बिगुलर ने आये हुये आगन्तुको का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम का समापन किया। समारोह को वरिष्ठ अधिवक्ता के0के0 सिंह, गिरीश चन्द्र तिवारी, अधिवक्ता संघ के कोषाध्यक्ष विकास श्रीवास्तव व प्रमुख समाजसेवी देवेन्द्र अग्रहरि एवं भाजपा नेता बब्लू मिश्रा ने भी सम्बोधित किया।

इसे भी पढ़े  63 बटालियन सीआरपीएफ के नवनिर्मित कैंपस में जवानों के पारिवारिक आवासों का उदघाटन

कार्यक्रम में सेनानी पौत्र तरूण गुप्ता ‘‘डम्पी’’ सहित अधिवक्ता विपिन यादव, मनीष पाण्डेय,महादेव प्रसाद वर्मा, राजेश यादव, राकेश आर्य , विनोद कुमार सिंह, सुरेन्द्र गुप्ता, साकेत किशोर , प्रेम मालवीय, संजीव अग्रवाल तथा शाह आलम, शशिधर पाण्डेय, ओम गुप्ता, दीपक निषाद, रामलाल, रवि चौरसिया आदि तमाम गणमान्य बन्धुओं ने भी अमर सेनानी को अपनी भावभीनी श्रद्धान्जलि अर्पित की।

Advertisements

Comments are closed.