मेले के दौरान यातायात व सुरक्षा व्यवस्था को बनाया जाय उम्दा: डा. अनिल कुमार

  • कहा मेले के दौरान पाॅलीथीन का प्रयोग न करें न किसी को करने दे इसके लिए जागरूकता पैदा करें

  • जिलाधिकारी ने श्रावण झूला मेला तैयारी बैठक में अधिकारियोें कर्मचारियों को दिया दिशा निर्देश

Advertisement

अयोध्या-फैजाबाद। जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने श्रावण झूला मेला के सम्बन्धित पूर्व तैयारियों की बैठक में सभी विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया कि उनको सौपें गये कार्यो को 25 जुलाई तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होनंे कहा कि अयोध्या मेला क्षेत्र में नगर निगम के स्थायी पोलो के अतिरिक्त प्रमुख स्थानों पर एलईडी लाइट और हाइलोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। अयोध्या के स्नान घाटों पर 35 मंझोली किस्म की मोटर चालित नावें एवं गुप्तार घाट पर 5 मंझोली किस्म की नावें लगाई जायें। पीएससी के जवान एवं गोताखोर द्वारा स्नान घाटों पर कराई गई जल बैरीकेंटिग के अन्दर ही स्नान करने हिदायत दी जाती रहे। स्वास्थ विभाग को जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मेला क्षेत्र में प्रमुख स्थानो पर 17 अतिरिक्त प्राथमिक उपचार केन्द्र की व्यवस्था प्रमुख स्थानो पर 10 एम्बुलेन्स की व्यवस्था सुनिश्चित करें। 4 सेक्टर की सफाई व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराया जायेगा उन्होनें संक्रामक रोगो पर नियन्त्रण हेतु सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में फाॅगिंग एवं जलभराव वाले स्थानो पर लार्वीसाइड का नियमित छिड़काव करने के निर्देश दिये। उन्होनें स्वास्थ्य विभाग को मेला क्षेत्र में अस्थायी शौचालय एवं मूत्रालय बनाने तथा 3 मोबाइल शौचालय लगाये जाने के भी निर्देश दिये।
इस अवसर पर अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता एवं महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि शासन द्वारा इस वर्ष मेले में पिछले वर्ष की अपेक्षा बहुत ही अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। मेलार्थियों और कांवडियों को आने-जाने में कोई समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा।
उन्होनें बताया कि अयोध्या क्षेत्र में सफाई कार्य हेतु 5 सेक्टर ए, बी,सी,डी तथा ई बनायें गये है। 4 सेक्टर ए,बी,डी,ई स्वास्थ्य विभाग तथा सेक्टर सी के सफाई आदि की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जायेगी। उन्होनें कहा कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखा जायें। उन्होनें पुलिस विभाग को भी एलर्ट रहने के निर्देश दिये, पर्यटन अधिकारी को नया घाट पर यात्रियों के मार्ग दर्शन हेतु स्टाल की व्यवस्था कर प्रमुख स्थलों की जानकारी हेतु पम्पलेट आदि का वितरण किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दियें।
बैठक में एसएसपी मनोज कुमार ने कहा कि श्रावण मास शुरू होने वाला है और इस दौरान कांवडियों और मेलार्थियों की भारी भीड़ रहेगी। विशेष सर्तकता के लिए ट्रेफिक, यातायात, जल पुलिस एवं पुलिस फोर्स को सर्तक रहने के निर्देश है। पर्याप्त पुलिस फोर्स आवंटित हो गया है, कावंडियों की सुरक्षा, मार्ग दर्शन, टेªफिक डायवर्जन व पार्किंग की व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गयी है। 25 जुलाई से जनपद में डायल 100 की 12 मोटर साइकिलें सिटी में कार्य करना प्रारम्भ करेगीं। इस अवसर पर नगर आयुक्त आरएस गुप्ता, एडीएम सिटी विन्ध्यवासिनी राय, एसपी सिटी अनिल सिंह, सीएमओ एके गुप्ता, अपर मेलाधिकारी सतवन्त सिंह सेठी, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत एमके गुप्ता उपस्थित थे।