The news is by your side.

अयोध्या को स्वच्छ बनाने के लिए करें कर्तव्यों का पालन : सुरेश खन्ना

विशेष स्वच्छता रैली का हुआ समापन

अयोध्या। नगर निगम अयोध्या में स्थित साकेत महाविद्यालय से निकली विशेष स्वच्छता रैली के समापन पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अयोध्या विश्वविख्यात है। राम की जन्मस्थली है। यहां हम आपको कर्तव्य बोध कराने आये है। विदेशों से टूरिस्ट यहां की मिट्टी को अपने माथे पर लगाकर खुद को गौरवान्वित महसूस करते है। हम अपने कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहे है। अगर हम अपने कर्तव्यों का पालन करें तो अयोध्या को स्वच्छता में नम्बर एक पर ला सकते है।
उन्होने बताया कि 2016 में इंदौर का स्वच्छता की रैकिंग में कोई स्थान नहीं था। वहां के मेयर व नगर आयुक्त ने संकल्प लिया कि हम इसको नम्बर एक बनायेंगे। वहां के पार्षदों ने भी संकल्प लिया कि मेयर व नगर आयुक्त द्वारा स्वच्छता कर्मियों के विषय में जो भी निर्णय लिया जायेगा उस पर हम सवाल नहीं उठायेंगे। आने वाले दिनों में 1 से 15 दिसम्बर तक वार्ड स्वच्छता प्रतियोगिता होगी। जिसमें अधिकारी वार्ड में जाकर स्वच्छता का आकलन करेंगे। हमे अपने वार्ड को नम्बर एक पर लाने का संकल्प लेना है।
उन्होने कहा कि सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री ने सफाई पर विशेष ध्यान दिया। जो 4 साल से पूरे देश में गतिमान है। परन्तु लक्ष्य को हम प्राप्त नहीं कर पाये है। प्रदेश से सारे नगर निगमों में कर्तव्य का बोध कराने के लिए रैली का निर्णय लिया गया। 1 तारीख को मुख्यमंत्री गोरखपुर में इस अभियान में अपना सम्बोधन देंगे। सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान रैली के समापन पर अयोध्या को स्वच्छता में नम्बर एक पर लाने का संकल्प लिया गया। सरकार की प्राथमिकताओं में अयोध्या है। महापौर, पार्षद व कार्यकर्ता अयोध्या में स्वच्छ परिवेश बनाने के लिए कटिबद्ध है। महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि रैली के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि स्वच्छ भारत का सपना कैसे साकार हो। विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि सरयू में गंदे नाले न गिरे इसके लिए इसे नमामि गंगे योजना के तहत लिया गया है। हमे अपनी सहभागिता के माध्यम से वातावरण को स्वच्छ बनाना है। कार्यक्रम का संचालन किसान मोर्चा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष हरीश श्रीवास्तव ने किया। महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने नगर विकास मंत्री को गदा व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर हुई स्लोगन प्रतियोगिता में अनन्या रघुवंशी प्रथम, कुमार श्रेय द्वितीय, सौम्या दूबे तृतीय, नीरज वर्मा चतुर्थ व रणविजय को पंचम स्थान मिला। निबन्ध प्रतियोगिता में आरोही सिंह प्रथम व कुमार सौम्या द्वितीय, सक्षम श्रीवास्तव तृतीय स्थान, चित्रकला प्रतियोगिता में कुमारी रोशनी प्रथम, सौम्या श्रीवास्तव द्वितीय, जीतू यादव तृतीय स्थान पर रहे। सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर जिला प्रभारी शेष नारायन मिश्रा, महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल, अभिषेक मिश्रा, सुधीर नारायन श्रीवास्तव, अशोका द्विवेदी, रमेश दास, मालती चौहान, रमेश सिंह, कृष्ण कुमार पाण्डेय खुन्नू, संजीव सिंह, अभय श्रीवास्तव, तिलकराम मौर्या, शैलेन्द्र कोरी, स्मृता तिवारी, विद्याकांत द्विवेदी, आदित्य मिश्रा, ओम प्रकाश अन्दानी, मुरारी यादव, सुरेन्द्र यादव, हरभजन गौड़, अनिल सिंह, बुद्धिपाल प्रजापति, अंकित सिंह, चन्दन सिंह, अमल गुप्ता, डा नीलम सिंह नन्दन तिवारी अन्नू जायसवाल मौजूद रहे। साकेत महाविद्यालय से निकली विशेष स्वच्छता रैली का रामकथा पार्क में समापन हुआ। रैली में विभिन्न स्कूल छात्र छात्राओ ने अपनी सहभागिता दी।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.