The news is by your side.

टीएलएम की प्रशिक्षु शिक्षिकाओं ने लगाई प्रदर्शनी

-नवीन शिक्षण सहायक सामग्रियों के प्रयोग के बारे में दी गयी जानकारी

Advertisements


अयोध्या।जेबी एन एस एस के अंतर्गत चल रहे जेबी नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग के सत्र 2021-22 के प्रशिक्षुओं ने वर्ष पर्यंत सीखे गए शिक्षण सहायक सामग्रियों(टी एल एम) का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। छात्रों ने विभिन्न स्टॉल लगाकर भाषा के विकास हेतु गणितीय नियमों व वैज्ञानिक अवधारणा को स्पष्ट करने हेतु, नवीन शिक्षण सहायक सामग्रियों के प्रयोग के बारे में बताया, उनकी उपयोगिता बताई व उनके संचालन का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

प्रधानाचार्य श्रीमती अंजलि ने बताया कि हमारे संस्थान में इन प्रशिक्षुओं को न केवल सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान किया जाता है, वरन हम उन्हें व्यवहारिक ज्ञान भी प्रदान करते हैं। ये छात्राएं अध्यापन कार्य करते हुए कक्षा प्रबंधन व विद्यालय प्रबंधन के गुण भी सीखती हैं । ये प्रशिक्षु पहले वरिष्ठ शिक्षकों के अध्यापन कार्य का व उनकी अध्यापन शैली, शिक्षण पद्धति का सूक्ष्म अवलोकन करते हैं, शिक्षण तकनीक की बारीकियों को समझते हैं, तदोपरांत स्वयं कक्षाओं में अध्यापन कार्य करते हुए व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करते हैं। अध्यापन कार्य के व्यवहारिक ज्ञान हेतु इन्हें जिंगल बेल स्कूल व यश विद्या मंदिर में अध्यापन का अवसर दिया जाता है जिसके द्वारा ये अपने शिक्षण कौशालों को बढ़ाती हैं। इन छात्राओं को अन्य विद्यालयों के शैक्षणिक परिवेश व पद्धति से भी परिचित कराया जाता है।


जेबीएनएसएस सोसाइटी के प्रबंधक मंजुला झुनझुनवाला ने बताया कि हमारे संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त छात्राएं उत्साह और आत्मविश्वास से लबरेज होती हैं। वे शिक्षा के स्वरूप बाल मनोविज्ञान, पेडागॉजी, बालकों के स्वास्थ्य, आहार व पोषण, विभन्न शिक्षण पद्धतियों, शिक्षण सहायक सामग्री के निर्माण में दक्ष होती है। कक्षा संचालन व विद्यालय प्रबंधन में निपुण इन छात्राओं को विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों में वरीयता के आधार पर चयनित किया जाता है। आज इस सुअवसर पर शहर के प्रतिष्ठित विद्यालयों के प्रधानाचार्य आए हैं, जिन्होंने परिसरीय साक्षात्कार के द्वारा अपने अपने विद्यालयों के लिए सुयोग्य शिक्षकों का चयन किया है। आगामी सत्र के लिए प्रवेश फार्म केंद्र पर उपलब्ध हैं।

Advertisements

Comments are closed.