गांव की स्वच्छता स्थिति का किया जायेगा आंकलन

01 से 31 अगस्त तक होगा ग्रामो का वास्तविक सर्वेक्षण

फैजाबाद। जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद स्तरीय अधिकारियो के उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। आयोजन में जिलाधिकारी ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वतंत्र एजेन्सी के माध्यम् से 01 अगस्त से 30 अगस्त 2018 तक स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 (स्वच्छ ग्राम स्वच्छ जिला) कराये जाने का निर्णय लिया गया है इसमे गाॅव की स्वच्छता के स्थिति का संख्यात्मक एवं गुणत्मक आकलन कर जनपदो की रैकिंग की जायेगी जनपदो की रैकिंग स्वच्छता के मानको यथा सार्वजनिक स्थानो का सर्वेक्षण, स्थानीय नागरिको का स्वच्छता के प्रति नजरिया एवं सुधार के लिए उनके सुझाव पर आधारित होगा शीर्ष स्थान पाने वाले जनपदो को 02 अक्टूबर 2018 को सम्मानित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि इसमें सर्वेक्षण एजेन्सी द्वारा जनपद में 07 से 16 ग्रामो का चयन किया जायेगा। चयनित ग्राम के विद्यालय, आॅगनवाड़ी केन्द्र, प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हाट-बाजार, धार्मिक स्थल (मंदिर, मस्जिद, गिरिजाघर, गुरूद्वारा आदि) एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानो का सर्वेक्षण किया जायेगा। एजेन्सी द्वारा ग्राम के उक्त स्थलो में शौचालय की उपलब्धता, शौचालय का उपयोग, सार्वजनिक स्थलो पर कूड़ा-करकट की स्थिति एवं गाॅव में जलभराव की स्थिति का आकलन किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि वे माह में कम से कम चार से पाॅच गाॅव का दौरा स्वंय करे और वहां की सफाई व्यवस्था, रेवन्यू और सार्वजनिक स्थलो को देखे। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयो, आॅगनवाड़ी केन्द्रो एवं अन्य सार्वजनिक स्थलो में शौचालय नही है वहाॅ शीघ्र निर्माण कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने सभी विद्यालयो के मार्निंग एसेम्बली में 10 से 15 मिनट बच्चो को स्वच्छता से सम्बन्धित जानकारी दी जाए। उन्होंने बीएसए को निर्देश दिये कि स्कूलो में खराब शौचालय की सूची डीपीआरओ को जल्द से जल्द उपलब्ध करा दे। उन्होंने मण्डी आईसीडीएस, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग सभी पीएससी, सीएससी, आॅगनवाड़ी केन्द्रो स्कूलो आदि व अन्य सार्वजनिक स्थलो की साफ-सफाई, शौचालय की साफ-सफाई नियमित रूप से कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दियंे। सफाई कर्मचारियो का समूह गठित कर साफ-सफाई का अभियान चलाकर सार्वजनिक स्थलो पर जलभराव तथा कूड़ा करकट आदि का सुरक्षित निस्तारण 31 जुलाई तक करा लेने के निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ अक्षय त्रिपाठी, एसडीएम सदर मधुसूदन नागराज, डीडीओ हवलदार सिंह, एडीएम वित एवं राजस्व मदनचन्द दूबे, डीपीआरओ, सीएमओ, परियोजना निदेशक, सहित अन्य विभागो के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  स्वाथ्य मंत्री ने स्माइल डेंटल जोन एंड इंप्लांट्स सेंटर का किया उद्घाटन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More