The news is by your side.

उल्लेखनीय काम करने वाली नौ हजार महिलाओं को दिया जाएगा सुषमा स्वराज सम्मान : वानति श्रीनिवासन

-पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार महिलाओं के सम्मान, स्वावलंबन व आत्मनिर्भरता को लेकर संचालित कर रही तमाम योजनाएं

अयोध्या। भाजपा सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने तथा उनका लाभ दिलाने के लिए कार्यकर्ताओं में से अभी एक लाख कमल मित्र का चयन किया जा रहा है, साथ ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर अपनी बदौलत उल्लेखनीय काम करने वाली पूरे देश में नौ हजार महिलाओं को सुषमा स्वराज सम्मान दिया जाएगा। जिसके चयन के लिए समिति नामों को अंतिम रूप देने की कवायद में जुटी है। उक्त विचार द रामायना होटल में आयोजित भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने पहुंची भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानति श्रीनिवासन ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान व्यक्त किया।

Advertisements

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार महिलाओं के सम्मान, स्वावलंबन व आत्मनिर्भरता को लेकर तमाम योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं की पात्र लाभार्थियों को जानकारी देने तथा उसका लाभ दिलाने के लिए मोर्चा की ओर से एक पखवाड़े तक ऑनलाइन कमल मित्र प्रोग्राम शुरू किया गया है। परीक्षा के बाद चयनित कार्यकर्ता को महिला को कमल मित्र का दर्जा दिया जाएगा। अभी प्रदेश स्तर पर संचालित इस योजना को आगे मंडल, जिला आदि तक बढ़ाया जाएगा। साथ ही सामाजिक, आर्थिक तथा अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट व उल्लेखनीय कार्य से अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाली देश की 900 जिलों में प्रति जिले से 10-10 महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तहत सुषमा स्वराज सम्मान दिया जाना है। जिसके चयन के लिए गठित समिति नामों को अंतिम रूप देने में जुटी है।

इसे भी पढ़े  लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

देश के 100 स्मार्ट शहरों में 15 श्रेणियों में पहचान कर उनको संबंधित क्षेत्र की विस्तृत जानकारी देकर 5 से 10 हजार स्मार्ट लीडर तैयार की जाएंगी। मिलेट वर्ष के तहत महिला मोर्चा ने संबंधित किसान, दुकानदार से संवाद व संपर्क के साथ जगह-जगह फूड फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि पार्टी ने निकाय चुनाव में 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया है। निकायों में विभिन्न पदों पर चुनी जाने वाली महिला कार्यकर्ता उत्कृष्ट कार्य कर सके। इसके लिए मोर्चा कार्यशाला का आयोजन करेगी।

आगामी निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि महिला मोर्चा मेन विंग की तरह सशक्त मंडल व सशक्त बूथ के तहत एक बूथ-10 महिला के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। साथ ही 20 पन्ना प्रमुख भी बनाए जा रहे हैं। हर एक को केवल चार मतदाताओं को मोटिवेट कर वोट डलवाने का जिम्मा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फरवरी में मोर्चा ने एक करोड़ सेल्फी विद महिला लाभार्थी शुरू किया था, जो सफलतापूर्वक चल रहा है। पूर्व के चुनाव में प्रदेश में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाजपा को वोट दिया था। इसको और बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। इस मौके पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री डा. ममता पाण्डेय ने राष्ट्रीय अध्यक्ष वानति श्रीनिवासन को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।

भाजपा में कार्यकर्ताओं का सबसे ज्यादा सम्मान : डा. ममता पाण्डेय


-महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री डा ममता पांडेय ने बताया कि कार्यकर्ताओं का सबसे ज्यादा सम्मान भाजपा में है। कार्यकर्ताओं के मेहनत की बदौलत भाजपा आज दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। राष्ट्रहित सर्वोपरि के भाव के साथ भाजपा का कार्यकर्ता समाज में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाता है। बैठक में महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानथी श्रीनिवासन, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी, प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष गीता शाक्य का शामिल हुए।

Advertisements

Comments are closed.