The news is by your side.

जिला कारागार में कैदियों को कराया गया योगाभ्यास

-अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विशेष व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयुर्वेद पंचकर्म विषय पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। वही दूसरी ओर विश्वविद्यालय द्वारा जिला कारागार अयोध्या में सौ से अधिक कैदियों को योगाभ्यास कराया गया।

Advertisements

विशेष व्याख्यान कार्यक्रम में झुनझुनवाला महाविद्यालय के आयुर्वेद एवं फार्मेसी विभागाध्यक्ष डॉ. अविनाश शुक्ला ने बताया कि योग एवं आयुर्वेद को अपनी दिनचर्या में शामिल करके दीर्घ एवं निरोगी स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकते है। कार्यक्रम में शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योगिक विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. संत शरण मिश्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि व्यक्ति की आहार-विहार दिनचर्या यदि व्यवस्थित हो तो एक अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी

। योग को जीवन में उतारना होगा तभी अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होगी। उन्होंने श्रीमद्भगवद्गीता में वर्णित श्लोक पर अपने विस्तृत विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आलोक तिवारी एवं धन्यवाद ज्ञापन अनुराग सोनी ने किया।
दूसरी ओर जिला कारागार अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रातः योग का पूर्वाभ्यास कराया गया। अविवि के योग विज्ञान विभाग के योगाचार्य आलोक तिवारी एवं सहयोगी दिवाकर पाण्डेय ने जेल अधीक्षक शशिकांत मिश्रा की उपस्थित में करीब सौ से अधिक कैदियों का योगाभ्यास कराया। मौके पर डिप्टी जेलर, योगाचार्य गायत्री वर्मा, अनुराग सोनी सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisements
इसे भी पढ़े  छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

Comments are closed.