The news is by your side.

परिवार की आर्थिक सुरक्षा हेतु आवश्यक है डाक जीवन बीमा : एच.के. यादव

-दर्जनों सब पोस्टमास्टर को सन्तोष जनक कार्य न करने पर लगाई फटकार

अयोध्या। रविवार को अयोध्या मण्डल के सैकड़ों डाक कर्मचारियों के साथ अयोध्या प्रधान डाकघर में डाक जीवन बीमा बचत खाता तथा सुकन्या समृद्धि योजना को गति देने के लिए अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव की अध्यक्षता में वर्ष 2023-24 के लिए व्यवसायिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। दर्जनों सब पोस्टमास्टर को सन्तोष जनक कार्य न करने पर फटकार लगाई गई । इसके बाद श्री यादव ने इस 2023-24 वित्तीय वर्ष की योजना को अमली जामा पहनाते हुए कहा कि आज से समस्त सब पोस्टमास्टर, तथा शाखा पोस्टमास्टर अपने अपने क्षेत्र की जनता को सूचीबद्ध करके ग्राहकों को कम से कम एक बचत योजनाओं से जोड़ें और उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करें। श्री यादव ने लक्ष्य पूर्ति के लिए कहा कि हमें हर हाल में लक्ष्य को पूरा करना ही होगा ।

Advertisements

श्री यादव ने यह भी कहा कि आज प्रतिस्पर्धाओ का दौर है हमें जनता से परिवार जैसे व्यवहार के साथ मिलना होगा जिससे लोगो का विश्वास डाकघर के प्रति बना रहे क्योंकि डाकघर ही ऐसा पहला विभाग जहाँ घर शब्द का प्रयोग किया जाता है और घरों में परिवार के सदस्य रहते है । श्री यादव ने बीमा योजना के बारे में बताते हुए यह भी कहा कि डाक जीवन बीमा एक परिवार की सुरक्षा में निर्णायक भूमिका अदा करता है डाक जीवन बीमा से इंसान अपनी आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सकता है

यह डाक जीवन बीमा पालिसी किसी भी बीमा कम्पनी से कम किश्त तथा अधिक बोनस भुगतान देता है इसलिए जनता को इसका सीधा लाभ मिलता है साथ ही यह भी बताया कि अब बचत खाता के माध्यम से ऑनलाइन डीबीटी के तहत विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य सहायता राशि मिलने लगी है श्री यादव ने जनता से डाकघर में एक खाता खुलवाकर डाक परिवार से जुड़ने के लिए अपील भी किया । प्रधान डाकघर अयोध्या सीनियर पोस्टमास्टर राजेन्द्र सिंह ने सुकन्या समृद्धि के बारे में बताते हुए कहा कि बेटियों के भविष्य को सवारने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में सर्वाधिक ब्याज दिया जाता है । किसी भी डाकघर में सुकन्या खाता 10 वर्ष से कम बेटियों का रु 250 से खाता खोलकर अगली धनराशि 100 से लेकर डेढ़ लाख तक जमा करके 21 वर्ष पर लाखों धन इकट्ठा किया जा सकता है ।

इसे भी पढ़े  1800 मतदान कार्मिको को दिया गया प्रथम प्रशिक्षण

इस दौरान सहायक अधीक्षक अनिल दूबे, ओमेश्वर सिंह, निरीक्षक राजेश्वर दूबे, हरिमोहन सिंह, दीपक मौर्य, सत्येन्द्र प्रताप सिंह, चन्द्रेश वर्मा, दीपक तिवारी, गजेन्द्र सिंह, महेश कुमार, दयाराम मौर्य, जय शंकर प्रसाद वर्मा, राहुल श्रीवास्तव, चेतन जायसवाल, सुधीर वर्मा, सुमन पाण्डेय, पुष्पा गुप्ता, स्वाति, आरती, शशि रावत, ज्योति वर्मा, नूतन सिंह, निशा, नीलम, कुसुमलता, सहित सैकड़ों डाककर्मी मौजूद रहे ।

Advertisements

Comments are closed.