The news is by your side.

पीएलआई सभी बीमा कम्पनियों से बेहतर : पी.के. सिंह

पीएलआई का 19 जुलाई को महाअभियान

अयोध्या। मण्डलीय डाकघर कार्यालय में डाक जीवन बीमा व्यवसाय को गति देने के उद्देश्य से अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने अपने मातहतों के साथ समीक्षा एवं सुझाव बैठक आयोजित किया बैठक में 19 जुलाई को डाक जीवन बीमा महाअभियान आयोजित करने का निर्णय लिया गया जिसमें डाक कर्मी अपने क्षेत्र के अध्यापक, पुलिस कर्मी, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील के साथ साथ स्नातक डिग्री धारकों से सम्पर्क कर भारत सरकार के डाक जीवन बीमा योजना का लाभ दिलवाने के लिए खूबियों से रूबरू करवाते हुए बीमा पॉलिसी करने का लक्ष्य होगा ।

Advertisements

इस दौरान प्रवर अधीक्षक श्री सिंह ने कहा कि आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए प्राइमरी अध्यापक, पुलिस कर्मियों को पीएलआई में सबसे अधिक फायदा है डाक जीवन बीमा सुरक्षा कवच के साथ साथ धन संचय में भी लाभदायक है । साथ ही बताया कि पोस्टल इंश्योरेंस का दायरा इसलिए बढ़ाया गया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को सामाजिक सुरक्षा का कवच मिल सके साथ ही यह भी कहा कि पोस्टल इंशोरेस के साथ डाक विभाग का भरोसा जुड़ा है । उन्होंने यह भी बताया कि डाक जीवन बीमा में बिचौलियों की कोई जगह न होने के कारण किश्त कम है और भुगतान अधिक है साथ ही इसका प्रीमियम प्राइवेट बीमा कंपनियों से ही नहीं बल्कि सभी बीमा कम्पनियों से भी कम है ।

भारत सरकार की यह योजना सभी अध्यापकों एवं कर्मचारियों के लिए लाभदायक है इसका लाभ सभी को लेना चाहिए जिससे अल्प बचत के साथ आयकर में छूट भी है जो कर्मचारियों के भविष्य को सँवारने में अहम भूमिका निभायेगा । इस दौरान श्री सिंह ने यह भी बताया कि डाक जीवन बीमा पॉलिसी में किश्त कम अधिक भुगतान बोनस दिया जाता है। इससे पॉलिसी होल्डर को सीधा लाभ होता है । श्री सिंह ने यह भी बताया कि अब डाक जीवन बीमा का दायरा भी बढ़ा दिया गया है । अब डॉक्टर, इंजीनियर, वकील सहित, स्नातक डिग्री धारक तथा अन्य पेशों से जुडे़ लोग भी डाक जीवन बीमा करवा सकेंगे। अभी तक यह योजना केवल केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए ही लागू थी और अब निजी शिक्षण संस्थाओं को भी दिया जाने लगा है ।

इसे भी पढ़े  रामनवमी पर पीला वस्त्र धारण करेंगे रामलला, होगा विशेष श्रृंगार

 

Advertisements

Comments are closed.