The news is by your side.

माधवपुर ग्राम में महिला अध्ययन केन्द्र व एक्टिविटी क्लब द्वारा किया गया पौधरोपण

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र एवं एक्टिविटी क्लब द्वारा 5 जुलाई को विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए ग्राम पंचायत माधवपुर मसौधा में सघन पौधरोपण किया गया। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा निर्देशित विस्तार गतिविधि के तहत अविवि के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह के निर्देश पर महिला अध्ययन केंद्र एवं एक्टिविटी क्लब ने कोविड 19 के प्रोटोकॉल में नीम, पीपल, बरगद आंवला, आम एवं अमरूद का वृक्षारोपण किया।

Advertisements

विश्वविद्यालय महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक प्रो. तुहिना वर्मा ने बताया कि हमारे देश में जहां पौधरोपण का कार्य किया जाता है वही इन्हें पूजा भी जाता है। कई ऐसे वृक्ष है, जिन्हें हमारे हिंदू धर्म में ईश्वर का निवास स्थान माना जाता है। धर्म शास्त्रों में हमेशा वृक्षों की महिमा की कहानियां सुनने को मिलती है। जिन वृक्ष की हम पूजा करते है वे औषधीय गुणों का भंडार भी होते हैं, जो हमारी सेहत को बरकरार रखने में मददगार सिद्ध होते है। इसी क्रम में एक्टिविटी क्लब के डायरेक्टर डॉ0 मुकेश कुमार वर्मा ने बताया कि पर्यावरण को बचाए रखने के लिए पेड़ लगाना बेहद जरूरी है।

बिना पेड़ पौधों के हमारी संस्कृति की परिकल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने बताया कि इस कोरोना काल मे सभी को शुद्ध ऑक्सीजन की आवश्यकता है, जिसके लिये पौधरोपण ही एक मात्र विकल्प है। इस अवसर पर महिमा चौरसिया, ग्राम पंचायत प्रधान ऋषिकेश वर्मा, सुनीता गौड आंगनबाड़ी, रूबी शर्मा,  सदस्य ग्राम पंचायत, मीरा आशाबहू सुनीता शर्मा, कमलेश, क्रांति, पूजा, पूनम, राजेश कुमार सहित काफी संख्या में छात्राओं ने पौधरोपण किया।

इसे भी पढ़े  छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

 

Advertisements

Comments are closed.