माइक्रो लेबल पर योजना बनाकर काम करें अधिकारी : डा. अनिल कुमार

ग्राम पंचायत विकास योजनान्तर्गत हुई मीडिया कार्यशाला

अयोध्या। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत विकास योजनान्तर्गत ग्राम पंचायतों की वित्तीय वर्ष 2019-20 की ग्राम पंचायत विकास योजना (वार्षिक कार्ययोजना) तैयार किये जाने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो खुली बैठकों के माध्यम 02 अक्टूबर से 31 दिसम्बर 2018 के मध्य जनयोजना अभियान के अन्तर्गत मीडिया कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा कार्यशाला में अपने सम्बोधन में ग्राम पंचायत विकास योजना के बारे में चरणबद्व प्रक्रिया से अवगत कराया गया एंव ग्राम पंचायतों की ग्राम पंचायत विकास योजना वर्ष 2019-20 बनाये जाने हेतु समस्त इलेक्ट्रानिक एंव प्रिन्ट मीडिया के माध्यम से व्यापक जगरूकता एंव प्रचार प्रसार के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को अपने ग्राम पंचायत की योजना निर्माण की प्रक्रिया से जुडने का आवाहन किया गया।
रिर्सोस व्यक्ति के रूप में स्टेट रिर्सोस गुप्र के सदस्य रमेश चन्द्र सिंह एवं उपेन्द्र तिवारी, जिला परियोजना प्रबन्धक अयोध्या द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से ग्राम पंचायत विकास योजना के बारे में विस्तार से बताया गया कि वर्ष 2016-17 से ग्राम पंचायतों द्वारा ग्राम पंचायत विकास योजना (जी.पी.डी.पी.) के रूप में अपनी वार्षिक कार्ययोजना ग्राम सभा की खुली बैठक के माध्यम से निरन्तर तैयार की जा रही है। जिसके क्रम में वर्ष 2019-20 की ग्राम पंचायत की कार्ययोजना निर्माण की प्रक्रिया शासन द्वारा 06 माह पूर्व ही प्रारम्भ करने के निर्देश दिये गये है जिससे की ग्राम पंचायतों में विकास कार्यो को ससमय प्रारम्भ किया जा सकें। वर्ष 2019-20 में ग्राम पंचायत की वार्षिक कार्ययोजना तैयार किये जाने से पूर्व ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिये उनकी आवश्यकताओं एंव समस्यों का उचित आंकलन करने हेतु ग्राम्य विकास विभाग द्वारा मिशन अंत्योदय के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत की संरचनात्मक, आर्थिक एंव मानव विकास के सूचकांको के आधार पर सर्वे कराया गया है। जिसके आधार पर आवश्यक सुझावों/आवश्यकताओं को ग्राम पंचायत की विकास योजना (वार्षिक कार्ययोजना) का भाग बनाते हुये ग्राम सभा की खुली बैठक में अनुमोदन के पश्चात तैयार की जायेगी जिससे विकास में आ रही कमियों को दूर करने के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही की जा सके।
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी द्वारा मीडिया से कार्यशाला में आये हुये पत्रकारों से शासन की महत्तवपूर्ण योजना के बारे मे व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु आग्रह करते हुये मीडिया को लोकतंत्र के चौथेस्तम्भ के रूप में अपनी भागीदारी से जनसमान्य को लाभ पहुचाने की बात कही गई। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायतों की तैयार की जा रही विकास को शासन की नीतियों के अनुसार सामुदायिक सहाभागीता से माइक्रोलेबल पर योजना बनाकर उसके समुचित क्रियान्वयन कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया, जिससे की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ग्राम पंचायतों को प्राप्त हो रही धनराशि का बेहतर उपयोग हो सके तभी बेहतर परिणाम आयेंगे एंव उसका लाभ लोगों को प्राप्त होगा। उक्त कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द, उप निदेशक (पंचायत) हरिकेश बहादुर, जिला पंचायत राज अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह, परियोजना निदेशक ए0के0 मिश्र, एस.आर.जी. सदस्य रमेश चन्द्र सिंह व पत्रकारगण मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े   ग्रीन ग्रुप की महिलाओं को दिया गया जूडो कराटे का प्रशिक्षण

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More