The news is by your side.

…कोई भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करेगा मतदानकर्मी: अभिषेक आनंद

मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम/वीवी पैट संचालन व मतदान प्रक्रियाओं का दिया गया प्रशिक्षण

अयोध्या। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द के निर्देशन में उप संचालक चकबन्दी/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण तरूण कुमार मिश्रा, डीडीओ हवलदार सिंह तथा परियोजना निदेशक कमलेश कुमार सोनी ने विकास भवन के सभागार मंे मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम/वीवी पैट के संचालन, मतदान के पूर्व, मतदान के दौरान तथा मतदान के बाद की प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण प्रदान किया।
प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण तरूण मिश्रा ने मास्टर ट्रेनरों को कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवी पैट का एक-दूसरे से कनेक्शन करने, ईवीएम के संचालन तथा मतदान के पूर्व, मतदान के दौरान तथा मतदान के बाद की प्रक्रियाओं की विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि सभी मतदान कार्मिक समय से उपस्थित हो और पीठासीन अधिकारी पार्टी के रवाना होने के पूर्व ईवीएम/वीवी पैट व अन्य सभी सामग्रियों को चेक कर लें कि कोई भी सामग्री छूटने न पाये। मतदान के दिन मदतान प्रारम्भ होने के एक घण्टा पूर्व ही सभी तैयारियां पूर्ण कर लें, मार्क-पोल (नमूना मतदान) की प्रक्रिया को पार्टियों के मतदान अभिकर्ता (पोलिंग एजेण्ट) की उपस्थिति मंे समय से पूर्ण कर लें। उन्होनें कहा कि ईवीएम/वीवी पैट को धूप से बचायें चुनाव के दौरान मशीन को बार-बार आॅफ-आॅन नही करना है। उन्होनें मतदान के दौरान मतदान कर्मियों को मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सावधानियों की विस्तृत जानकारी देने के साथ-साथ मतदान के बाद ईवीएम/वीवी पैट को सील करने की विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया। मतदान के दिन पोलिंग एजेण्ट बनाते समय ध्यान दें कि उनकी सभी अर्हतायें पूर्ण हो, कोई मोबाइल फोन लेकर न जाने पाये। पोलिंग एजेण्टो के बैठने की सभी तरीके से व्यवस्था करें। मशीन को खिड़की के सामने न रखें।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार जो भी मतदान कराने जायेगा वो वहां पर प्रधान, रिश्तेदार या किसी अन्य व्यक्ति को कोई भी आतिथ्य स्वीकार नही करेगा, यदि कहीं पर इसकी सूचना पायी जाती है तो सम्बन्धित कार्मिक के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.