The news is by your side.

तीन दिवसीय बालिका आत्मरक्षा शिविर का सांसद ने किया समापन

-बालिकाओं में आत्मविश्वास व साहस पैदा करने के लिए ऐसे आयोजनों की आवश्यकता : लल्लू सिंह


अयोध्या। राणी सती मंदिर मसौधा में तीन दिवसीय बालिका आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार हुआ। शिविर की शुरूवात 20 अप्रैल की हुई थी। समापन समारोह में मुख्य अतिथि लल्लू सिंह ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रमाण पत्र दिया। शिविर का आयोजन श्यामा देवी मानव सेवा संस्थान एवं अवध खेल एसोशिएसन द्वारा किया गया था। जिसमें बालिकों को आत्मरक्षा के गुण सिखाए गए। गाजीपुर में आयोजित स्टेट लेबल किंग बाक्सिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले 17 बच्चों को सम्मानित किया गया।

Advertisements

समारोह में सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति के तहत बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। बालिकाएं स्वंय की रक्षा करें और दूसरों की भी कर सकें। इस तरह की ट्रेनिंग बालिकाओं को देना जरूरी है। बालिकाओं में आत्मविश्वास व साहस पैदा करने के लिए इस तरह के आयोजनों की आवश्यकता है। पीएम मोदी इस प्रकार के आयोजनों तथा खेलों को प्रोत्साहन देते हैं।श्यामा देवी मानव सेवा संस्थान की प्रबंधक उर्मिला सिंह ने कहा इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों में आत्मविश्वास, आत्म-अनुशासन और आत्म-सम्मान के साथ-साथ दूसरों के प्रति सम्मान विकसित होता है। बालिकाएं आवश्यक्ता पड़ने पर अपनी रक्षा करने के साथ दूसरों की भी सहायता कर सकें इस भाव के साथ तीन दिवसीय बालिका आत्मरक्षा शिविर का आयोजन किया गया था।

अवध खेल एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिओम ने कहा आयोजित शिविर में 250 बालिकाओं ने भाग लिया। जिन्हें प्रमाण पत्र देकर उनका उत्साह वर्धन किया गया। गाजीपुर में आयोजित स्टेट लेवल किंग बाक्सिंग में जिले के 17 बच्चों ने प्रतिभाग किया था। सभी प्रतिभागियों को शिविर के समापन के अवसर पर सम्मानित किया गया। पूर्व महिला मोर्चा अध्यक्ष रीना द्विवेदी ने कहा इस प्रकार के आयोजन से बालिकाओं में आत्मनिर्भरता का भाव जागृत होता है। इस दौरान रीना द्विवेदी, शशि रानी शर्मा, पायल जायसवाल, शांति गुप्ता, शांति शर्मा, आशा देवी सहित बड़ी संख्या में बच्चे व स्थानीय नागरिक मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.