ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार को हनुमान मंदिरों में उमड़ी भीड़

स्थान-स्थान पर हुआ भंडारा व शरबत वितरण

अयोध्या। धार्मिक नगरी अयोध्या में ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार पर जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया । शहर से लेकर ग्रामीण तक भंडारे का आयोजन कर के भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। तेज गर्मी के मौसम के बावजूद सुबह से ही अयोध्या के प्रमुख सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी पर दर्शनों के लिए श्रद्धालु कतारबद्ध लगे रहे। वैसे तो धार्मिक नगरी अयोध्या में वर्ष भर पवन पुत्र के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। लेकिन ज्येष्ठ माह में भगवान के दर्शन और उनके पूजन का विशेष महत्व है।
ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार को भोर से ही श्रद्धालुओं द्वारा पवित्र सरयू नदी में स्नान का क्रम शुरू हो गया। जिसके बाद बजरंगबली के भक्तों ने अयोध्या के प्रमुख सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी में विराजमान हनुमान के का दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। आपको बता दें ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले चारों मंगलवार को बजरंगबली के मंदिरों में लोगों की भीड़ जमा रहेगी। इस मौके पर जगह-जगह पर भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा। आज का यह दिन बड़ा मंगल लोगों के लिए मंगलकारी तो माना ही जाता है,साथ ही जेयष्ठ माह में सूर्य मेष राशि में होता है,ऐसी मान्यता है, कि हनुमान जी का पराक्रम सूर्य के तेज के साथ अत्यंत प्रभावी हो जाता है,जो भक्तों को पुन्य लाभ की पराकाष्ठा तक पहुंचाता है।
नाका रामनगर तिराहा स्थित श्री मरी माता मन्दिर में बजरंगबली के पूजन-अर्चन के बाद भक्तों में शरबत का वितरण किया गया। इस मौके पर मन्दिर को फूलों से सजाया गया था तथा भक्तों ने संकटमोचन हनुमान से सम्बंधित भजनों का गायन किया। आरती के बाद महंत चंचल दास ने आयोजनों की शुरूआत की। इस अवसर पर मनोज जायसवाल, सुप्रीत कपूर, रामजी पाण्डेय, राजेन्द्र प्रताप सिंह, उग्रसेन मिश्रा, सुनील पाठक, अखिलेश पाठक, गगन जायसवाल, झन्नू महाराज, विनोद गुप्ता, प्रेम पाण्डेय, रोहिताशु चन्द, पप्पू, राजेश, शिवा, आकाश, अजय, रंजन पंडित, अवधेश तिवारी, सालू, शुभम, मोहन संगतानी आदित माजूद रहे।

रिकाबगंज हनुमानगढी पर राहगीरों को पिलाया शरबत

रिकाबगंज हनुमान गढ़ी मन्दिर के सामने लोगो को शरबत बटवाने से आने जाने वाले आम राहगीरो को भीषण गर्मी में काफी राहत महसूस हुई । इस शरबत पिलाने का शुभारम्भ जिला सहाकरी बैक के सभापति धमेंन्द्र प्रताप सिह टिल्लू ने किया इस अवसर पर प्रमुख रूप से सुरेश डावर,दिनेश जायसवाल,आरजू गुप्ता,मणेन्द्र पाल सिंह, राजेन्द्रर गुप्ता,आयुष,गुप्ता,अंकित गुप्ता,ज्योति गुप्ता,शिवम गुप्ता,आदि लोग उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  दुनियां का सबसे बड़ा लिखित भारतीय संविधान : प्रो. रविशंकर सिंह

श्रद्धालुओं को वितरित किया बूंदी का प्रसाद

वरिष्ठ समाजसेवी रामानुज सिंह ‘‘रामा’’ के सहादतगंज बाजार स्थित आवासीय परिसर में प्रताप प्रिंटर्स एण्ड ट्रेडर्स के निकट, विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया, जिसमें अयोध्या जनपद के दूर-दराज स्थानों से आये हुए श्रद्धालुओं ने आयोजक मण्डल द्वारा वितरित किये जा रहे प्रसाद को ग्रहण कर इस ज्येष्ठ माह की तपती धूप में राहत की सांस ली। श्रद्धालुआंे को बूंदी प्रसाद के संग शीतल जल वितरित कर कार्यक्रम शुरू हुआ, जो कि अपरान्ह 03.00 बजे तक निर्बाध्य रूप से चलता रहा। बूंदी प्रसाद वितरण के पश्चात् अपरान्ह 03.30 बजे से श्रद्धालुओं को छोले-चावल प्रसाद वितरण का भण्डारा शुरू हुआ जो कि देर शाम तक भण्डारा चल रहा था। भण्डारे में सहयोग एवं भागीदारी करने वालों में वीरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ बुढऊ सिंह, कृष्ण प्रताप सिंह, अवधेश सिंह, इं0 सुशील सिंह, शैलेन्द्र सिंह, ज्ञानेश्वर सिंह, श्याम नरायण, बृजेन्द्र सिंह राजन, दिलीप सिंह, अमरीश सिंह, पवन सिंह बब्लू, आदित्य सिंह, अनन्या, उत्कर्षिका, मिलिन्द, पार्थ, उन्नति, शुरभि, अनन्त, आयुषी, कृतिका, रवि गुप्ता, एवं अन्य स्थानीयगण मौजूद रहे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More