The news is by your side.

फैजाबाद मण्डल एलआईसी के उत्तर मध्य क्षेत्र मे अव्वल

-एलआईसी की आरोग्य रक्षक में 263 गम्भीर बीमारियों को किया गया कवर : चन्द्र सिंह दास्पा

अयोध्या। भारतीय जीवन बीमा निगम के वरिष्ठ मण्डल प्रबन्धक चन्द्र सिंह दास्पा ने फैजाबाद मण्डल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 56571 पालिसी तथा 115 करोड का प्रीमियम करते हुए फैजाबाद मण्डल एलआईसी के उत्तर मध्य क्षेत्र मे अव्वल रहा। उन्होंने बताया कि कोविड जैसी विषम परिस्थितियों में भी निगम के अभिकर्ता, विकास अधिकारी व विपणन अधिकारियों व कर्मचारियों ने निरंतर प्रयासरत रहते हुए आम जनमानस तक बीमा पहुंचाने का कार्य किया।

Advertisements

इस कोविड के दौर में आम जनता को बीमा का महत्व और एलआईसी की भूमिका भी समझ आयी है, और इसी लिए एलआईसी  सिर्फ नव व्यवसाय हीं नहीं बल्कि दावा निस्तारण में भी अव्वल स्थान बनाये हुए है। इस वित्तीय वर्ष में एलआईसी फैजाबाद मण्डल द्वारा लगभग 60000 से अधिक क्लेम निस्तारित किये गये जिस के अंतर्गत लगभग 300 करेड रूपयों का भुगतान किया गया और जिनमें कि 302 कोविड क्लेम के अंतर्गत लगभग 6 करोड निस्तारित किये गये और कुछ शाखाओं जैसे – रायबरेली,सुल्तानपुर,टांडा व अयोध्या ने चंद घंटों में मृत्यु दावा स्वीकार कर के नया किर्तिमान स्थापित किया है।

विपणन प्रबन्धक डी0 के0 पाण्डेय ने बताया कि एलआईसी ने कोविड काल के दौरान आई कठिनाइयों को देखते हुए आनन्दा मॉड्यूल आनलाईन बीमा लेने की सुविधा के द्वारा अभिकर्ता तथा संभावित बीमाधारक घर बैठे पालिसी ले रहे हैं। इस मॉड्यूल के माध्यम से लगभग 1100 पालिसियां पूरित की जा चुकी है और अब आनलाईन बीमा व बीमा किश्त जमा करना लोगों की आदत बनता जा रहा है जिससे कि ग्राहक कार्यालय आने जाने व भीड भाड से बच रहा है। उन्होने यह भी बताया कि फैजाबाद मण्डल में संभावित ग्राहक यूलिप/पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं जो भी व्यक्ति यूलिप/पेंशन योजना लेना चाहते हैं या इससे जुडी कोई जानकारी चाहते है तो वो अपने निकटतम शाखा अथवा अभिकर्त से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े  रोडवेज बस की टक्कर से महिला की मौत

वहीं प्रबन्धक (विक्रय)  ए0 एन0 दूबे ने बताया कि एलआईसी द्वारा एक नयी योजना आरोग्य रक्षक 19 फरवरी  2021 को लांच की गयी है जो कि वयस्क के साथ साथ 91 दिन के नवजातों के लिए भी उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत 263 गम्भीर बीमारियों को कवर किया गया है तथा इस योजना का मुख्य आकर्षण यह है कि मुख्य बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में आगामी 15 वर्षो का देय प्रीमियम माफ कर दिया जायेगा एवं इस पालिसी के दैनिक हित लाभ में प्रत्येक 3 वर्श में 15 प्रतिशत की व्द्धि होगी। वरिष्ठ मण्डल प्रबन्धक ने  बताया कि एलआईसी पूरे भारतवर्ष में अपने गोल्डेन जुबली फाउंडेशन के माध्यम से हमेशा जन कल्याण हेतु समर्पित रहा है, जिस के अंतर्गत देश के विभन्न हिस्सों में मोबाईल मेडिकल वैन, स्कूल बस व विकलांगों के परिवहन हेतु विशेष रूप से निर्मित वाहन उपलब्ध कराये हैं और  ये सारी सुविधायें सामाजिक संगठनों के माध्यम से उपलब्ध करायी जाती हैं। अतः उन्होने आह्वान् किया कि फैजाबाद मण्डल के अंतर्गत सभी सामाजिक संगठन जो समाज कल्याण के क्षेत्र में पिछले 3 वर्ष से कार्य कर रहे हैं, वे स्कूल बस, एम्बुलेंस इत्यादि की आवश्यक्ता हेतु मण्डल कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं तथा योग्य पाये जाने की स्थिति में उन्हें अनुदान प्रदान करने पर विचार किया जा सकता है ताकि आम जनता इसका लाभ उठा सके। इस मौके पर प्रबन्धक बैंकाएश्युरेंस एस0 पी0 गुप्ता, प्रशासनिक अधिकारी  ए0 के0 सिन्हा, सहायक प्रशासनिक अधिकारी अंकित कुमार उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.