in ,

डीएम-एसएसपी ने चुनाव तैयारियों का किया निरीक्षण

नामांकन कक्षों, सीसीटीवी कंट्रोल रूम व बैरीकेटिंग व्यवस्था की ली जानकारी


अयोध्या। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय के साथ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के प्रक्रियाओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी, सकुशल, शांतिपूर्ण एवं कोविड सुरक्षित संपन्न कराने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट परिसर में पांचों विधानसभाओं के प्रत्याशियों के नामांकन हेतु अलग-अलग बनाए गए नामांकन कक्षों तथा सीसीटीवी कंट्रोल रूम व बैरीकेटिंग आदि की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त नामांकन कक्षों में समुचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए समस्त कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद अयोध्या में विधानसभा 2022 का चुनाव पंचम चरण में आयोजित किये जाने की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की गयी है, जिसके क्रम में कल दिनांक 01 फरवरी 2022 दिन मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी तथा प्रत्याशियों द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरे की निगरानी में पूर्वान्हन 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन कार्यवाही कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन की जांच दिनांक 09 फरवरी 2022 से की जायेगी तथा दिनांक 11 फरवरी 2022 दिन शुक्रवार तक प्रत्याशियों द्वारा नाम वापसी एवं उसी दिन चिन्ह आवंटन होगा। दिनांक 27 फरवरी 2022 को पांचों निर्वाचन क्षेत्र 271-रूदौली, 273-मिल्कीपुर (अ0जा0), 274-बीकापुर, 275-अयोध्या एवं 276-गोसाईगंज विधानसभा की सीटों पर मतदान तथा दिनांक 10 मार्च 2022 को मतगणना होगी। दिनांक 12 मार्च 2022 तक निर्वाचन की प्रक्रिया प्रशासन द्वारा पूरी कर ली जायेगी।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन के लिए प्रत्याशियों को आनलाइन नामांकन की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रत्याशी सुविधा वेब पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर आवेदन पत्र की कॉपी सम्बंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष जमा कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जायेगी। प्रत्याशी के साथ नामांकन के लिए केवल दो समर्थकों को ही अंदर कक्षों में जा सकेंगे।

प्रत्याशियों के साथ 5 समर्थक ही रह सकते है। सुरक्षा कर्मियों को इससे अलग रखा गया है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि समस्त नामांकन प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने हेतु 22 सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए जा चुके हैं। बैरिकेटिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

इसे भी पढ़े  श्री अयोध्या न्यास ट्री गार्ड सहित पूरे अयोध्या में करायेगा पौधरोपण

What do you think?

Written by Next Khabar Team

रीता मौर्य को प्रत्याशी बनाये जाने पर हुआ स्वागत

सपा प्रत्याशी अभय सिंह की पत्नी सरिता सिंह ने भरी हुंकार