in ,

जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सलाय की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

-सफाई की व्यवस्था खराब पाये जाने पर प्रबन्धकों को दी चेतावनी


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने जिला चिकित्सालय एवं जिला महिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों, परिसर सहित चिकित्सालय की विभिन्न व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय एवं जिला महिला चिकित्सालय के वार्डों में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर पायी गयी, जबकि दोनों चिकित्सालयों के परिसरों में सफाई की व्यवस्था खराब पाये जाने पर दोनों प्रबन्धकों को चेतावनी देते हुये यथाशीघ्र सम्पूर्ण परिसर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ एवं साफदृसुथरा करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा कैम्पस में अव्यवस्थित रूप से खड़े किए गए निष्प्रयोज्य वाहनों को तत्काल हटवाने तथा परिसर को ड्रेनेज व्यवस्था को ठीक कराने, कैम्पस में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा उसमें उपयोग होने वाले सामाग्रियों को नियमित व्यवस्थित रूप से रखने तथा मलबा आदि को तत्काल हटवाते रहने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी ने परिसर में चल रहे फायर फाइटिंग के कार्य को तेजी से कराने तथा सभी कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के तीमारदारों हेतु बनाये गये निःशुल्क रैन बसेरों का भी निरीक्षण किया तथा उसमें साफ सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा रैन बसेरे की अधिक से अधिक उपयोगिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने दोनों चिकित्सालयों के परिसर में व्यवस्थित रूप से वाहनों को खड़ा कराने हेतु प्रबन्धकों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी द्वारा सीटी स्कैन व्यवस्था का अवलोकन किया गया इस अवसर पर अवगत कराया गया कि रोजाना 30 से 35 मरीजों का सीटी स्कैन किया जाता है। निरीक्षण के दौरान तक 22 मरीजों का सीटी स्कैन किया जा चुका था।

जिलाधिकारी ने जन सामान्य हेतु उसे 24 गणे 7 घंटे संचालित करने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा अधीक्षकों एवं समस्त चिकित्सकों को विभिन्न वार्डों में नियमित स्वयं भी विजिट करने के निर्देश दिये और शासन के मशानुरूप चिकित्सालय में आने वाले समस्त मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनरल ओटी वार्ड, एस0एन0सी0 वार्ड, वार्म वार्ड तथा जनरल वार्ड सहित विभिन्न वार्डों का भौतिक निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 संजय जैन, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक जिला चिकित्सालय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका जिला महिला चिकित्सालय सहित अन्य सम्बंधित चिकित्सक उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  श्री अयोध्या न्यास ट्री गार्ड सहित पूरे अयोध्या में करायेगा पौधरोपण

What do you think?

Written by Next Khabar Team

धूमधाम से मनाया गया सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव का 51वां जन्मदिन

परिषदीय विद्यालयों में प्रवेश उत्सव का हुआ आयोजन