in ,

परिषदीय विद्यालयों में प्रवेश उत्सव का हुआ आयोजन

-स्कूल चलों अभियान के दूसरे चरण की हुई शुरूआत

अयोध्या। ग्रीष्मावकास के उपरांत सोमवार से परिषदीय विद्यालयों के संचालन प्रारम्भ होने के साथ ही स्कूल चलों अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत हुआ। इस अवसर पर जनपद के समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रवेश उत्सव कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद से लेकर ब्लाक स्तर तक के अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। समस्त परिषदीय विद्यालयों में आयोजित प्रवेश उत्सव कार्यक्रमों में सभी शिक्षक, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों द्वारा अपने-अपने विद्यालय को फूलदृपत्तियों, रंगोली, झंडियों आदि से सजाया गया तथा विद्यालय आने वाले बच्चों को रोलीदृटीका लगाकर उनका स्वागत किया गया।

मध्यान्ह भोजन में बच्चों के लिए फल-फूल एवं रूचिकर हलवा, खीर आदि पौष्टिक व्यंजन खिलायें गये। इस अवसर पर कक्षा-1 और कक्षा-6 में नवीन प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं का विशेष रूप से स्वागत करते हुये उन्हें प्रोत्साहित किया गया। इसी क्रम में आज पूर्वान्हन 8 बजे जिलाधिकारी नितीश कुमार ने तहसील सोहावल क्षेत्रान्तर्गत स्थित इंग्लिश मीडियम कम्पोजिट विद्यालय मुमताज नगर में आयोजित प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का मां सरस्वती के छाया चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया और नवीन प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं का माला पहनाकर एवं रोली टीका लगाकर उनका स्वागत किया गया तथा उन्हें प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा निपुण असेसमेंट में सफल बच्चों को प्रमाण पत्र व चाकलेट आदि प्रदान कर उन्हें निरन्तर कड़ी मेहनत करने हेतु प्रेरित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को पुस्तकें एवं फल आदि भी वितरित किये गये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम प्रधान, अभिभावकों एवं शिक्षकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी लोग संयुक्त प्रयास करते हुए यह सुनिश्चित किया जाय कि गांव एवं जनपद में कोई भी बच्चा विद्यालय में प्रवेश से वंचित न रहने पाये, इसी के साथ ही उन्होंने विद्यालय से कक्षा-8 उत्तीर्ण करने वाले बच्चों का रजिस्टर तैयार कर बच्चों द्वारा कक्षा 9 में किस विद्यालय में प्रवेश लिया गया का भी विवरण अंकित किए जाने और यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा ड्रापआउट न होने पाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं समस्त अध्यापकों को अभियान चलाकर अपने-अपने विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा-1 से 8 तक के सभी बच्चों का कक्षा एवं विषयवार असेसमेंट का कार्य आगामी एक सप्ताह में पूर्ण करने तथा उसके उपरांत प्रत्येक बच्चें को उनके शैक्षिक स्तर के अनुरूप विषयवार कलस्टर बनाकर उसी के अनुरूप शिक्षा प्रदान करते हुये उन्हें उनकी कक्षा के शैक्षिक स्तर के अनुरूप लाने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय में संचालित स्मार्ट कक्षाओं का भी निरीक्षण किया गया तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को समस्त अध्यापकों को स्मार्ट कक्षा के संचालन की ट्रेनिंग देने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने बच्चों को भी स्मार्ट कक्षाओं के संचालन को सिखाने के निर्देश दिये तथा समस्त स्मार्ट कक्षाओं को रोस्टर बनाकर सभी बच्चों का प्रतिभाग सुनिश्चित कराते हुये अधिक से अधिक स्मार्ट क्लास का उपयोग सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा स्वागत एवं मनोहर स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सम्बंधित ग्राम प्रधान, बच्चें एवं उनके अभिभावक व शिक्षकगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  फतेहगंज चौकी प्रभारी निलंबित, सहादतगंज लाइन हाजिर

What do you think?

Written by Next Khabar Team

जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सलाय की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

मरीजों को फल वितरित कर मनाया समाजसेवी विनोद सिंह का जन्मदिन