किसान दिवस में जिलाधिकारी ने सुनी समस्याएं

गन्ना किसानो के बकाया भुगतान को शीघ्र करने का दिया निर्देश

फैजाबाद। जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किसान दिवस में जिलाधिकारी ने कृषि जगत एवं खेतीबारी से जुड़ी सभी समस्याओ और इससे जुड़े विभागो सिचाई, नहर, विद्युत आदि से संबंधित समस्याओं के साथ-साथ फसलो के रखरखाव एवं तकनीक विषयो से जुड़ी समस्याओ को सुनकर उसके यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गन्ना विभाग को गन्ना किसानो के बकाया भुगतान को शीघ्र करने के के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानो को बिजली और पानी की बहुत ही आवश्यकता है तथा विद्युत विभाग ग्रामीण क्षेत्रो में विद्युत की आपूर्ति रोस्टर के अनुरूप उपलब्ध करायें और ध्यान रखें कि किसानो को विद्युत ट्रिपिंग की समस्या न आने पाये। बैठक में किसानो ने नहरों में टेल तक पानी न पहुंचने व नहरो की सफाई की समस्या बताई। जिस पर जिलाधिकारी ने नहर विभाग को नहरो की सिल्ट सफाई का कार्य हेड से लेकर टेल तक एक तरफ से करने के निर्देश दिये जिससे किसानो को पानी आसानी से उपलब्ध हो सके। जिलाधिकारी ने एक्स0ई0एन0 नलकूप को किसी भी नलकूप के खराब होने की सूचना प्राप्त होने पर उसे निर्धारित समय के अन्दर ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पूर्ति विभाग निर्धारित तिथियों पर खाद्यान एवं मिट्टी का तेल वितरित करना सुनिश्चित करे। उन्होंने धान क्रय केन्द्रो पर सभी तैयारियो को पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी डा0 कुमार ने किसानो की समस्यायें सुनने के बाद सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानो के द्वारा बतायें गये सभी बिन्दुओं पर प्राथमिकता से कार्यवाही करें। उप निदेशक निदेशक कृषि सै0 बदरे आलम ने कहा कि जो समस्याएं यहाॅ पर निस्तारित नही हुई है उनको 15 दिन के अन्दर निस्तारित कराकर उप निदेशक कृषि कार्यालय को अवगत करायें। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की सभी योजनाओं एवं धान क्रय केन्द्रो पर धान विक्रय का लाभ पंजीकृत किसानो को ही मिलेगा इसलिए सभी किसान भाई अपना पंजीकरण जरूर करा लें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द, उप निदेशक कृषि सै0 बदरे आलम, जिला कृषि अधिकारी वीके सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी, किसान प्रतिनिधि व किसान उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  अयोध्या की रामलीला : मेघनाथ वध व सुलोचना विलाप का हुआ मंचन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More