एलआईसी पर ग्राहकों का अटूट विश्वास:मनोज अत्रिषी

0
  • ब्रिगेडियर ज्ञानोदय ने स्पेशल सर्विस काउंटर का किया उद्घाटन

  • ग्रामीण बेरोजगारों के लिए ग्रामीण वृत्तिक अभिकर्ता की होगी भर्ती

  • एलआईसी के 62 वर्ष पूर्ण होने पर हुए विविध आयोजन

फैजाबाद। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा अपनी स्थापना के 62 वर्ष पूर्ण होने पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम निगम के बेनीगंज स्थित मण्डल कार्यालय में हुआ जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि डोगरा रेजीमेण्ट के ब्रिगेडियर ज्ञानोदय द्वारा किया गया। विशिष्ट अतिथि कर्नल आर0एम0 सिंह थे। इस अवसर पर बोलते हुए बिग्रेडियर ने बीमा को आमजनमानस हेतु अति आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के पास एक जीवन बीमा पालिसी होनी चाहिए जो आवश्यकता पड़ने पर बहुत काम आती है। एल.आई.सी. ने जीवन बीमा के संदेश को जन-जन तक पहुॅचाने एवं जनता के धन का उपयोग जन कल्याणार्थ सुनिश्चित करने में अत्यंत महती भूमिका का निर्वहन किया है।
इस अवसर पर फैजाबाद मण्डल के वरि0 मण्डल प्रबन्धक मनोज अत्रिषी ने निगम के सामाजिक योगदान का उल्लेख करते हुए बताया कि निगम ने समाज के हर तबके के लिए कार्य किया है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने ग्राहकों के समस्या के समाधान हेतु स्पेशल सर्विस काउन्टर का उद्घाटन किया। साथ ही वृक्षारोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश भी दिया। निगम द्वारा इसी दौरान ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवकों एवं युवतियों के लिए ग्रामीण वृत्तिक अभिकर्ता भर्ती अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसमें दसवीं पास युवकों एव युवतियों जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष है उन्हें प्रतिमाह रू0 5000/- का स्टाइपेंड का प्रावधान है, इसके अलावा कमीशन एवं अन्य कई सुविधाऐं भी प्राप्त होगी। बीमा सप्ताह के दौरान मण्डल की ओर से बीमा जागरूकता रैली, स्कूलों में मेडिकल कैम्प, योग शिविर करने का भी कार्यक्रम प्रस्तावित है।
इस अवसर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में मण्डल प्रबन्धक मनोज अत्रिषी ने बताया कि एलआईसी को आज ग्राहकों का अटूट विश्वास प्राप्त है। वर्ष 2017-18 के दौरान एल.आई.सी. ने नव-व्यवसाय के अंतर्गत प्रथम प्रीमियम आय में 8.12 प्रतिशत की वृद्वि दर्ज की है। 31 मार्च, 2018 को 69.40 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल करते हुये कुल प्रथम प्रीमियम आय 134551.68 करोड़ का अर्जन हुआ था। 31 मार्च, 2018 को 21 मीलियन नई पाॅलिसियों के साथ एल.आई.सी. का पाॅलिसी संख्या में मार्केट शेयर 75.67 प्रतिशत रहा। एल.आई.सी. ने 2017-18 के दौरान 266.08 लाख दावों का निस्तारण करते हुये कुल रु111860.41 करोड़ का भुगतान किया था। बीमा उद्योग में सर्वोत्कृष्ट दावा निस्तारण के आंकडे़ हमारे लिये गर्व का विषय है और हमने 95.36 प्रतिशत परिपक्वता दावों एवं 98.04 प्रतिशत मृत्यु दावों का भुगतान वर्ष 2017-18 के दौरान किया है। फैजाबाद मण्डल का उल्लेख करते हुए कहा कि फैजाबाद मण्डल में 2017-2018 मंे पूर्णावधि दावा में 3.25 ला£ दावों के अन्तर्गत रू0 858.51 करोड़ का भुगतान किया गया एवं मृत्युदावा में 7566 दावों के अन्तर्गत रू0 88.94 करोड़ का भुगतान किया गया। नवव्यवसाय के क्षेत्र में मण्डल ने उल्लेखनीय कार्य किया है।मण्डल में 2017-18 में कुल 282056 पालिसी के अन्तर्गत कुल 431ण्50 करोड का व्यवसाय हुआ। अखिल भारतीय स्तर पर एकल प्रीमियम लक्ष्य प्राप्ति में फैजाबाद मण्डल का स्थान प्रथम एवं उत्तर मध्य क्षेत्र में भी प्रथम है।
वरिष्ठ मण्डल प्रबन्धक ने बताया कि लगातार कम हो रहे ब्याज दर को देखते हुए निगम की एकल प्रीमियम जीवन अक्षय-6 योजना, आकर्षक आजीवन गारण्टीड रिटर्न देने वाली एक मात्र योजना है जिसका लाभ 30 वर्ष से 100 वर्ष के बीच का व्यक्ति गारण्टीड पेंशन प्राप्त करने के लिए ले सकता है। विभिन्न पेंशन विकल्पों के अन्तर्गत पेंशन की दर 6.38ः से 22.8ः तक उपलब्ध है। विकल्प ‘एफ’ में धन वापसी का भी प्रावधान है। यह योजना आम लोगों के लिए काफी लाभकारी है।
उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने हेतु एल.आई.सी. पालिसियों का विशेष पुनर्चलन अभियान लेकर आया है। यह अभियान 16 अगस्त 2018 से 15 अक्टूबर 2018 तक चलेगा। इसके अन्तर्गत ग्राहकों के पांच साल तक बन्द पड़ी पालिसियों को चालू करने का अवसर निगम प्रदान कर रहा है। इस हेतु निगम की ओर से ब्याज पर अधिकतम 2500/- रूपये तक की छूट दी जा रही है। हाल ही में निगम ने ग्राहकों के उत्कुष्ट सेवा प्रदान करने हेतु अपना नया मोबाइल एप भी शुरू किया है जिसके द्वारा ग्राहक पालिसी सम्बन्धी सारी सुविधाऐं प्राप्त कर सकते है। इस एप के लगभग 8 लाख से अधिक यूजर हो चुके है।
इस अवसर पर मण्डल के विपणन प्रबन्धक ए0के0 झा, प्रबन्धक (ग्रा0सं0प्र0) मजहर अब्बास, प्रबन्धक (विक्रय) एस0पी0 गुप्ता, प्रबन्धक (सीएलआईए) राजेन्द्र यादव, प्रबन्धक(ईडीएमएस) ए0बी0 त्रिपाठी, प्रबन्धक (कार्यालय सेवा) श्री आर0के0 उपाध्याय, जैनेन्द्र तिवारी, अंकित कुमार, अजय गंगवार, अजय श्रीवास्तव, राजेश पाण्डेय, विश्व कुमार श्रीवास्तव, संगीता गौड़ सुनीता सिंह, पारूल दोहरे, विशाल सिंह, इन्द्रजीत, एस0के0 सिंह सहित अधिकारी, कर्मचारी, विकास अधिकारी एवं अभिकर्तागण आदि उपस्थित रहे ।

इसे भी पढ़े  बिना अनुमति भण्डारा कराने पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

%d bloggers like this: